बच्चों के भविष्य से खिलवाड़, बिना मान्यता के चल रहे स्कूल

फतेहपुर। उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जनपद में शिक्षा माफियाओ का बोल बाला है। यहां बिना मान्यता के इग्लिश मिडियम स्कूल जगह जगह देखे जा सकते है और स्कूल संचालक से बात करने पर अपनी कमियों पर पर्दा डालते हुए। शिक्षा विभाग को ही दोसी ठहराते देखे जा सकते है।

कुछ ऐसा ही देखने को मिला है उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले के बिंदकी तहसील के सहिली कस्बे में, जहां बिना मान्यता के दुकानों में इंग्लिश मीडियम स्कूल खोल कर बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने में लगे हुए है। हॉली चिल्ड्रेन एकेडमी स्कूल और न्यू चिल्ड्रेन एकेडमी के नाम से जूनियर हाई स्कूल चल रहे है। लेकिन शिक्षा विभाग के लोग तो आते है।

स्कूल बंदकरवा कर बच्चो की छुट्टी भी करवा देते है। मगर उनके जाने के बाद फिर से शिक्षा माफिया अपनी दुकान सजा लेते है। कोई कार्यवाई न होने से उनके हौशले बुलंद है।वहीँ जब इस बारे में स्कूल संचालक से बात की तो उनका कहना है की मान्यता के लिए फ़ाइल पड़ी है। शिक्षा विभाग मान्यता नहीं दे रहा अब इनको कौन बताए की मान्यता के लिए मानक भी पूरा करना पड़ता है दस बाई दस की दुकानों में स्कूल की मान्यता नहीं मिलती।

जो भी हो लेकिन उन बच्चो का क्या होगा जो शिक्षा के मंदिर में जाते है शिक्षा लेने के लिए जहाँ उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा हैं क्या इस तरह के विद्यालयों के लिए कोई ठोस कदम उठाएगी सरकार जो बिना मान्यता के स्कूल संचालित कर बच्चो के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने में लगी हुई हैं। वही जब बेसिक शिक्षा अधिकारी विनय कुमार सिंह से मिडिया ने बात किया तो उनका कहने है ऐसे स्कूलो को चिन्हित कर कार्यवाई की जाएगी। अब देखने वाली बात यह है की कार्यवाई होती भी है की सिर्फ खाना पूरी की जाती है।

 मुमताज़ अहमद, संवाददाता