रेलवे स्टेशन पर आतंकी घटनाओं से निपटने के लिए आरपीएफ की स्पेशल टीम

छपरा। आए दिन हो रही ट्रेन दुर्घटनाओं में आतंकी हाथ होने की बात सामने आने पर आरपीएफ ने हर स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत अब छपरा जंक्शन की सुरक्षा की जिम्मेदारी आरपीएफ व जीआरपी के अलावा सफाई कर्मियों व कुलियों को भी सौंपी जाएगी। उनकी एक विशेष टीम बनाई जा रही है। आरपीएफ पोस्ट पर इसके लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।

इसमें सब इंस्पेक्टर ओपी मीणा के नेतृत्व में आरपीएफ जवान सफाई कर्मियों व कुलियों को प्रशिक्षित करेंगे। ऐसे में अब सफाईकर्मी व कुली अपने कामों के अलावा स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगे और प्लेटफार्म से लेकर सर्कुलेटिंग एरिया की हर एक गतिविधियों की जानकारी आरपीएफ को देंगे।

आरपीएफ की ओर से कुलियों व सफाईकर्मियों की अलग-अलग टीमों का गठन किया जाएगा। इन दोनों टीमों के लिए एक-एक सुपरवाइजर की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। साथ ही दोनों टीमों के लिये एक नोडल अधिकारी बनाया जाएगा। यह नोडला अधिकारी आरपीएफ के अधिकारियों के संपर्क में रहेंगे और उन्हें पल-पल की जानकारी देंगे। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य सुरक्षा आयुक्त राजाराम ने बताया कि स्टेशनों की सुरक्षा में किसी तरह की चूक न हो इसे देखते हुए सफाईकर्मियों व कुलियों की अलग-अलग टीम बनाने का फैसला किया गया है।