रियो ओलम्पिक (फुटबाल) : नेमार ने ब्राजील को दिलाया स्वर्ण

रियो डी जनेरियो। ब्राजील ने जर्मनी को 5-4 से हराकर रियो ओलम्पिक में पुरुष फुटबाल का स्वर्ण पदक जीत लिया। शनिवार को माराकाना स्टेडियम में हुआ फाइनल मुकाबला पेनाल्टी शूटआउट तक खिंचा, जिसमें नेमार ने ब्राजील के लिए विजयी गोल किया। निर्धारित समय तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर रहीं थीं। अतिरिक्त समय में भी कोई गोल नहीं हो सका। निर्धारित समय में ब्राजील के लिए नेमार ने 26वें मिनट में गोल किया जबकि जर्मनी के लिए मैक्सीमिलियन मायेर ने 59वें मिनट में गोल किया।

naymar

पेनाल्टी शूटआउट में एक समय दोनों टीमे 4-4 की बराबरी पर थीं। ब्राजीली गोलकीपर पेरेरा वेवरटन ने जर्मनी के लिए अंतिम शूटआउट ले रहे नील्स पीटरसन के प्रयास को बेकार कर दिया। इसके बाद स्पेन के क्लब बार्सिलोना के लिए खेलने वाले दुनिया के बेहतरीन फुटबाल खिलाड़ियों में से एक नेमार ने अपनी टीम की ओर से लिए गए अंतिम शूटआउट में गोल करते हुए उसकी जीत पक्की कर दी।

जीत के बाद नेमार अपने आंसू नहीं रोक सके। ब्राजील ने होंडूरास को 6-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। उसने ईराक के खिलाफ 0-0 से बराबरी की शुरुआत के बाद अपने खेल का स्तर ऊंचा उठाया और फाइनल तक का सफर तय किया। क्वार्टर फाइनल में ब्राजील ने कोलम्बिया को 2-0 से हराया था।