रियो ओलम्पिक : तिहरी कूद में फाइनल की दौड़ से बाहर हुए रंजीत

नई दिल्ली। भारतीय एथलीट रंजीत माहेश्वरी रियो ओलम्पिक में रविवार को पुरुषों की तिहरी कूद स्पर्धा के कॉलिफिकेशन राउंड में खास नहीं कर सके और फाइनल की दौड़ से बाहर हो गए। सेमीफाइनल में प्रवेश करने के लिए 16.95 मीटर क्वालिफिकेशन मानक था, लेकिन रंजीत अपने तीनों ही प्रयासों में इसे नहीं छू सके। वह अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आस-पास भी नजर नहीं आए, जो उन्होंने इसी वर्ष बेंगलुरू में इंडियन ग्रांप्री. के दौरान हासिल किया था।

ranjit
रंजीत ने इसी वर्ष बेंगलुरू में हुए इंडिया ग्रांप्री. में 17.30 मीटर दूरी कूदते हुए राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था। रंजीत ने पहले प्रयास में 15.8 मीटर की दूरी हासिल की। दूसरे प्रयास में उन्होंने और सुधार करते हुए 16.13 मीटर की कूद लगाई। तीसरे प्रयास में हालांकि वह सिर्फ 15.99 मीटर की दूरी ही कूद सके और फाइनल की दौड़ से बाहर हो गए।

कुल 58 प्रतिभागियों में शीर्ष-12 खिलाड़ी सेमीफाइनल में प्रवेश करने में सफल रहे, लेकिन रंजीत 30वां स्थान ही हासिल कर सके।

रंजीत के लिए बीते कुछ अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाएं बेहद दुर्भाग्यशाली रही हैं। वह लंदन ओलम्पिक-2012 और दाइगू में हुए विश्व चैम्पियनशिप में लगातार तीन फाउल कर बाहर हुए थे।

रंजीत ने हालांकि बीजिंग ओलम्पिक के अपने पूर्व प्रदर्शन (15.77 मीटर) में सुधार जरूर किया।⁠⁠⁠⁠