…ओलम्पिक में छाया भाईयों का प्यार

रियो डी जनेरियो। दुनिया के दिग्गज धावकों में शुमार जमैका के उसेन बोल्ट ओलम्पिक में अपने शानदार प्रदर्शन से काफी खुश हैं। वहीं दूसरी तरफ वह सोशल मीडिया पर दूसरी वजह से छाए हुए हैं। सोशल मीडिया पर उनका और कनाडा के फर्राटा धावक आंद्रे डी ग्रास का भाईचारा चर्चा का विषय बना हुआ है।

rio olampic

फिनिश लाइन पर अपनी मुखरता के लिए मशहूर बोल्ट ने एक बार फिर ट्रैक पर करिश्मा दिखाया है। बोल्ट जब फिनिश लाइन पार कर जीत की दहलीज पर पहुंचे तो कनाडा के धावक ने उनकी तरफ देख कर मुस्कुरा कर बोल्ट की जीत की बधाई दी। इसके बाद नेट पर इन दोनों भाईयों को प्यार छा गया। सोशल मीडिया पर इन दोनों को लेकर कई तरह के ट्वीट, फोटो वायरल हो रहे हैं और इस जोड़ी को नया नाम भी दिया जा चुका है, ‘डीबोल्ट’।

रियो में पहली बार मिल रहे यह दोनों खिलाड़ी मैदान के बाहर लोगों द्वारा कैमरों में कैद किए जा रहे हैं। इन दोनों की दोस्ती पहली बार 100 मीटर रेस के दौरान देखी गई थी, जहां बोल्ट ने जीत हासिल कर तीसरे पायदान पर रहने वाले डी ग्रासे को शर्मिन्दा किया था।

शरणार्थी ओलम्पिक टीम को सलामी:-

शरणार्थी ओलम्पिक टीम का ओलम्पिक में हिस्सा लेना विश्व भर में फैले शरणार्थियों के लिए सम्मान की बात है। ब्राजील के कलाकारों ने उन्हें ओलम्पिक में पहली शरणर्थियों की टीम के तौर पर हिस्सा लेने के लिए सम्मान दिया है।

उनके सम्मान के तौर पर ब्राजील के कलाकार रोड्रिगो सिनी और सेटी सोलेडाडे ने शरणार्थियों की टीम के सभी 10 खिलाड़ियों की पेंटिंग एक दीवार पर लगाईं हैं। इसके पीछे उनका मकसद पूरे विश्व का ध्यान शरणार्थियों की समस्या की तरफ खिंचना है। यह दीवार ओलम्पिक बुलवारे में स्थित है।

ब्राजील के महान संगीतकार को श्रृंद्धांजली:-

खेलों के महाकुंभ के समापन समारोह के दौरान ब्राजील की सांस्कृतिक प्रतीक और मशहूर अभिनेत्री कारमेन मिरांडा को श्रृद्धांजली देने के लिए विशेष तैयारी की गई है। साम्बा स्टार रोबेर्टा साइ मशहूर साम्बा गायक को विशेष श्रृंद्धांजली देंगे। मिरांडा ने कई हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है।

खेलों के समापन समारोह में होने वाला यह कार्निवल माराकाना स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा वह भूनिर्माण विशेषज्ञ रोर्बेटो बर्ले मार्क्‍स को भी श्रृंद्धांजली देंगे, जिन्होंने फ्लामेंगो पार्क और कोपाकावाना तटस्थल के समीप बुलवारो में बने मोजेक का निर्माण किया था। ‘ब्राजीलियन बॉम्बशेल’ के उपनाम से मशहूर मिरांडा के नाम पर अमेरिका ने पोस्टेज स्टाम्प भी जारी किए हैं।