रेक्स टिलरसन होंगे अमेरिका के नए विदेश मंत्री !

वाशिंगटन| अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक्सन मोबिल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रेक्स टिलरसन को देश का नया विदेश मंत्री चुना है। ट्रंप की ट्रांजीशन टीम के अधिकारियों ने मंगलवार को यह घोषणा की। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके साथ ही देश के सर्वोच्च राजनयिक के चुनाव को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लग गया है।rex

इस पद के लिए उनकी सूची में उनके सबसे बड़े समर्थक रुडोल्फ गिउलियानी से लेकर उनके धुर विरोधी मिट रोमनी तक शामिल थे। ट्रंप के अंतिम चुनाव के बारे में जानने वालों के मुताबिक, विदेश मंत्री के पद के लिए दावेदारों को देर सोमवार को ट्रंप के फैसले की सूचना दे दी गई। ट्रंप ने सोमवार रात ट्विटर पर लिखा था, “मैं कल सुबह अगले विदेश मंत्री की घोषणा करूंगा।

विशिता फॉल्स, टेक्सास के टिलरसन (64) की कंपनी का व्यापार 50 देशों में फैला है। तेल और गैस क्षेत्र की उनकी कंपनी विश्व के कई समस्याग्रस्त इलाकों में काम कर रही है। विदेश मंत्री नियुक्त किए जाने के बाद टिलरसन को एक नई चुनौती का सामना करना पड़ेगा। उन्हें दुनियाभर में ऐसे संबंध कायम करने होंगे, जो सौदों पर कम और कूटनीति पर ज्यादा आधारित होंगे।