70 प्रतिशत के अधिक नियोजन केंद्रों पर की जाएगी स्वयंसेवकों की भर्ती

जयपुर। गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा है कि बोर्डर होम गार्ड की रिक्तियों और 70 प्रतिशत से अधिक नियोजन वाले केन्द्रों पर अब स्वयंसेवकों की भर्ती की जाएगी। उन्होंने ये बात बुधवार को राजस्थान गृह रक्षा विभाग की मासिक बैठक में कही। उनका कहना है कि 55 वर्ष से अधिक उम्र के होमगार्ड को अब नियोजित नहीं किया जायेगा।


गृह मंत्री कटारिया ने बताया कि राज्य सरकार ने निजी सिक्योरिटी एजेन्सी में 25 प्रतिशत होमगार्ड्स स्वयंसेवकों को नियोजित करने के लिये अपनी सहमति दे दी है। राज्य सरकार की परामर्शदात्री समिति के अनुसार विभाग द्वारा प्रदत लाइसेंस सिक्योरिटी एजेंसी और विभाग के जिला कार्यालयों को इस संबंध में 25 प्रतिशत होमगार्ड्स को नियोजित करने के संबंध में पत्र जारी कर दिया गया है।

कटारिया ने बताया कि सीमा गृह रक्षा के नियोजन बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर जिलों में कुल दो हजार 664 स्वीकृत स्वयंसेवक हैं। इनमें कुल 1 हजार 640 प्रति दिवस हैं जो स्वीकृत नफरी का 61 प्रतिशत हैं। उन्होंने बताया कि गृह रक्षा विभाग के स्थाई स्टाफ में राजपत्रित सेवा के 56 स्वीकृत पदों के विरुद्ध 34 पद भरे हुए हैं। इसी प्रकार अधीस्थ सेवा के 687 स्वीकृत पदों के विरुद्ध 312, मंत्रालयिक सेवा के 152 के विरुद्ध 115 एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी सेवा के 110 पदों के विरुद्ध मात्र 80 पद भरे हुए हैं।उन्होंने बताया की रिप्त पदों को भरने के लिए जल्द ही काम किया जाएगा।