अब खुल्ले पैसों की नहीं होगी किल्लत, सुरक्षा फीचर वाले 200 के नोट की छपाई शुरू

मुंबई। नोटबंदी के बाद से 2000 के नोट छपने से लोगों को खुल्ले पैसों की काफी दिक्कत हो रही थी। जिसे लेकर अभी भी लोगों को झूझना पड़ रहा है। क्योंकि 2000 हजार का नोट जल्दी से खुल्ला नहीं हो पाता। इस लिए सरकार ने इस किल्लत से निपटने के लिए जल्द ही रिजर्व बैंक 200 रूपए का नया नोट लाने वाली है। इसके लिए नोट की छपाई को भी शुरू कर दिया गया है ताकि जल्द से जल्द इस किल्लत से निपटा जा सके। साथ ही नोट के सिक्युरिटी फीचर्स की टेस्टिंग भी जारी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रिजर्व बैंक ने अपनी कुछ यूनिट्स में नए नोट की छपाई शुरू कर दी है।

बता दें कि खुल्ले पैसों की जरूरत ज्यादातर रोजमर्रा के लेनदेन में होती है इसी को आसान बनाने के उद्देश्य से इस नोट को बाजार में उतारा जाएगा। मीडिया का दावा है कि मामले से जुड़े दो लोगों का कहना है कि रिजर्व बैंक ने कुछ हफ्ते पहले ही इन नोटों की छपाई का आदेश दिया है। पहले इन नोटों को जुलाई में जारी करने की बात कही गई थी लेकिन अब संभव है कि इसमें कुछ देरी हो जाए।

हालांकि रिजर्व बैंक की तरफ से इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है लेकिन मीडिया से बात करेते हुए स्टेट बैंक के ग्रुप चीफ इकॉनामिस्ट सौम्या कांति घोष का कहना है कि 200 का नोट आने के बाद लेनदेन में आसानी हो जाएगी और लोगों को खुल्ले के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। रिजर्व बैंक ने मार्च में हुई एक बैठक में 200 रुपए के नोटों को लागू करने का फैसला किया था। घोष का कहना है कि 200 रुपए का नोट बाजार में आने के बाद छोटे नोटों की कमी पूरी करने में मदद मिलेगी।