आम जनता के लिए रावत सरकार ने शुरू की मुफ्त विमानन सेवा

देहरादून। देवभूमि उत्तराखंड में नागरिक उड्डयन मंत्रालय और राज्य सरकार ने सूबे में एक नई पहल शुरू की है। ये पहल राज्य में पर्यटन के साथ यहां की जनता के लिए और प्रदेश में निवेश करने आने वाले लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगी। सूबे में रहने वाली जनता को दूर-दराज के इलाकों से आने के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण सुविधा देने के उद्देश्य से इस सेवा का शुभारम्भ किया जा रहा है। इसके साथ ही इस सेवा से नागरिक यातायात के साथ व्यापरिक दृष्टि से भी ये सेवा बहुत ही महत्वपूर्ण होगी।

uttarakhand

सीएम हरीश रावत का था ये ड्रीम प्रोजेक्ट
2013 की आपदा के बाद से ही इस प्रोजेक्ट को लेकर सीएम रावत लगातार नागरिक उड्डयन सचिव मीनाक्षी सुंदरम से इस मामले में विचार विमर्श करते रहे और योजना को मूर्त रूप देने के लिए अपना प्रोजेक्ट बनाते रहे । सीएम रावत का मानना था की इस तरह की सेवा से जनता को यात्रा और हवाई सेवा की और आकर्षित करने के साथ राज्य में व्यापारिक निवेश को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही पहाड़ों पर सदूर फैले पर्यटक स्थलों तक पर्यटकों के आवागमन की सुविधाएं भी होंगी।

सूबे में घरेलू हवाई सेवा को बढ़ा देना है मकसद
सूबे में पर्यटन के साथ व्यापार की बड़ी संभावनाएं है । चूंकि सूबे में फैले पर्वतीय इलाकों तक आम जनता के पास आवागमन की असुविधा रहती है। इसके अलावा जनता सुलभ आवागमन के लिए भी काफी समय से इंतजार कर रही थी। पर्यटन की संभावनाएं भी सदूर के इलाकों में बड़े पैमाने पर रहती है। घरेलू विमानन सेवा के शुरू होने से इस पर्यटन उद्योग में भी बड़ी संख्या में आने वाले समय में इजाफा होने की संभावनाएं हैं। इसके साथ ही व्यापार के लिए भी कई इलाकों में इस सुविधा से आवागमन सुलभ होगा और व्यापार के लिए लोगों का निवेश भी बढ़ेगा। इससे आने वाले समय में सूबे की आय में इजाफा भी होगा।

सेवा का हुआ भव्य शुभारंभ
सूबे के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने जनता के लिए इस सेवा का बीते बुधवार को देहरादून से पिथौरागढ़ के लिए शुभारंभ किया । सीएम रावत के इस ड्रीम प्रोजेक्ट पर सूबे के नागरिक उड्डयन सचिव मीनाक्षी सुंदरम ने जानकारी देते हुए बताया कि इस सेवा के शुरू होने से आम जनता के लिए एक बड़ा फायदा होगा इसके साथ ही ये सेवा देहरादून से चिन्यालीसौड़, पिथौरागढ़ और गौचर तक के लोगों के लाएगी और ले जायेगी। इस सेवा में ज्यादातर बिमारों और बुजुर्गों की विशेष प्राथमिकता दी जायेगी। इसके साथ ही सेवा में 9 सीट प्लेन की व्यवस्था भी की गई है। इस सेवा का उपयोग करने के लिए लोगों को एक दिन पहले आवेदन करना होगा। फिलहाल ये सेवा पूरी तरह से चालू करने में तकरीबन एक माह का समय लेगी। राज्य सरकार ने लोगों की सुविधा और लोगों को विमानन सेवा की ओर आकर्षित करने के लिए एक माह तक के लिए मुफ्त इस विमानन सेवा को शुरू कर दिया है।

सेवा को लेकर लोगों की राय
इस बहुप्रतीक्षित सेवा के शुरू होने से लोगों में खासा ही उत्साह है। खासतौर पर सदूर स्थित गांवों और इलाकों से लोगों को बेहतर इलाज और अन्य सुविधाओं के लिए आने में एक तरह से राहत के साथ सुविधा और देने सरकार की इस योजना पर जनता का काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। लोगों का मानना है कि सरकार की ये सेवा आने वाले दिनों में लोगों के लिए रामबाण साबित होगी । इसके साथ ही पहाड़ पर लोगों में हवाई सेवा का क्रेज भी बढ़ेगा।

piyush-shuklaअजस्रपीयूष