बैडमिंटन रैंकिंग : सायना नौवें पायदान पर फिसलीं, सिंधु 10वें पर कायम

नई दिल्ली। देश की शीर्ष महिला बैटमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल गुरुवार को विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) की जारी ताजा रैंकिंग में चार स्थान फिसलकर नौवें पायदान पर पहुंच गईं, जबकि रियो ओलम्पिक में रजत पदक जीतने वाली पी. वी. सिंधु 10वें पायदान पर कायम हैं। रियो ओलम्पिक में नॉकआउट चरण से पहले ही हारकर बाहर होने वाली ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की महिला जोड़ी भी चार स्थान नीचे 26वें स्थान पर फिसल गई।

saina nehwal

हालांकि रियो में पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने वाले किदांबी श्रीकांत को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह 10वें पायदान पर पहुंच गए। अजय जयराम भी एक स्थान ऊपर 22वें पायदान पर पहुंच गए। लंदन ओलम्पिक-2012 में कांस्य पदक विजेता सायना रियो ओलम्पिक में ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ सकीं। खराब प्रदर्शन का उन्हें विश्व रैंकिंग में खामियाजा भुगतना पड़ा और उन्हें चार स्थानों का नुकसान हुआ। रियो ओलम्पिक में कांस्य पदक जीतने वाली जापान की नोजोमी ओकूहारा और चीन की शिजियान वांग तीन-तीन स्थान के लाभ के साथ क्रमश: तीसरे और छठे पायदान पर पहुंच गईं।

रियो में सेमीफाइनल में हारकर बिना पदक लिए बाहर हुईं ली जुईरेई एक स्थान के फायदे के साथ दूसरे, जबकि चीन की ही यिहान वांग दो स्थान फिसलकर चौथे पायदान पर पहुंच गईं। फाइनल में सिंधु को हराकर ओलम्पिक स्वर्ण पदक हासिल करने वाली स्पेन की कैरोलीन मारिन शीर्ष स्थान पर और मजबूत हुई हैं। पुरुष एकल वर्ग में मलेशिया के ली चोंग वेई ओलम्पिक फाइनल हारने के बावजूद शीर्ष पर बने हुए हैं, जबकि बिना पदक लिए लौटे गत विजेता चीन के लिन डैन भी तीसरे पायदान पर जमे हुए हैं। पुरुष एकल वर्ग में शीर्ष-10 में श्रीकांत के अलावा कोई अंतर नहीं हुआ है।