रणधीर कपूर का वो अफसाना, जिसे याद करता है ज़माना

“गुम है किसी के प्यार में दिल सुबह शाम पर तुम्हें लिख नहीं पांऊ मैं उसका नाम” यह गाना तो आप सब ने सुना ही होगा और आपको पता भी होगा कि यह गाना फिल्म जगत के किस सितारे का है। लेकिन अगर आपको याद ना आ रहा हो तो हम आपको बता देते हैं कि यह गाना फिल्म जगत के मशहूर एक्टर और डायरेक्टर ‘रणधीर कपूर’ का है। जैसा कि आप सब जानते ही है यह महीना (फरवरी) प्यार का महीना माना जाता है और इसी महीने की 15 को रणधीर कपूर का जन्मदिन है। आपको बता दें कि रणधीर कपूर ने अपने समय में फिल्मी जगत को बहुत सी हिट फिल्में दी है।

यूं तो उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बचपन में एक फिल्म ‘श्री 420’ के एक गाने में 30 सेकेंड के अपीयरेंस से ही कर दी थी लेकिन उन्होंने अपनी धमाकेदार एंट्री 1971 में आई फिल्म ‘कल आज और कल’ से की थी। इस फिल्म में रणधीर के साथ उनके ही परिवार यानी कपूर फैमली की तीन पीड़ियों (रणधीर कपूर के दादा पृथ्वीराज, उनके पिता राज और वह खुद) ने काम किया था। साथ ही रणधीर कपूर का प्यार बबीता भी इस मूवी में नजर आई थी। यह फिल्म अपने समय में काफी हिट हुई थी। इसके बाद रणधीर कपूर ने फिल्मी जगत को बहुत सी हिट फिल्में दी। इनमें ‘जीत'(1972), ‘रामपुर का लक्षमण'(1972), ‘जवानी दिवानी'(1972), ‘हमराही'(1974), ‘हाथ की सफाई'(1975) जैसी बहुत सी हिट फिल्में शामिल हैं। रणधीर कपूर ने 1971-1983 में 23 हिट मूवीज दी थी। इस समय में वो तीसरे हाइऐस्ट पेड ऐक्टर थे। रणधीर ने 10 मल्टी स्टारर फिल्म की है जिनमें से 8 फिल्में हिट रही थी।

रणधीर कपूर अपनी मूवीज में किशोर कुमार के गाए हुए गानों को ही पसंद करते थे, आखिर किशोर दा उनके चहेते गायक थे, इसलिए रणधीर की बहुत सी मूवीज के हिट गाने किशोर दा की आवाज में है। किशोर दा और रणधीर कपूर की जोड़ी के बहुत से गाने है जिनमें ‘रामपुरका का वासी हूं मैं लक्ष्मण मेरा नाम, जा ने जा डूंडता फिर रहा, भवरे की गुंजन ए मेरा दिल’ जैसे गाने लोग आज भी गुनगुनाते है।

1991 में रणधीर कपूर ने फिल्म ‘हीना’ का निर्देशन किया जो एक ब्लोकबास्टर हिट रही थी। इसके बाद रणधीर कपूर बड़े पर्दे से जैसे गायब ही हो गए लेकिन कुछ समय बाद 1999 में रणधीर कपूर फिल्म ‘मदर’ में गेस्ट अपीयरेंस में नजर आए और 2003 में भी वो फिल्म ‘अरमान’ में दिखे, लेकिन 2010 में रणधीर ने साजिद खान निर्देशित फिल्म ‘हाउसफुल’ और विपुल शाह की फिल्म ‘ऐक्शन रीप्ले’ से कम बैक किया, जिसमें से उनकी फिल्म ‘हाउसफुल’ को लोगों ने बहुत सहराहा। इसके बाद रणधीर कपूर हाउसफुल के सीकव्ल में भी नजर आए।

रणधीर कपूर आज भी एक प्रभावशाली व्यक्ति है और वो आज भी आर.के स्टूडियो के मालिक हैं। आपको बता दें की आर.के स्टूडियो उनके पिता राज कपूर ने बनवाया था जो मुंबई में ही स्थित है। लेकिन अब आर.के स्टूडियो को उनके परिवार की याद में संग्रालय में परिवर्तित कर दिया गया है।

अगर हम रणधीर कपूर की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उनके दादा (पृथ्वीराज कपूर), पिता (राज कपूर) और दो पैतृक चाचा (शम्मी और शशि), उनकी पत्नी (बबीता), और दोनों भाइयों (ऋषि और राजीव) सभी पिछले पचास वर्षों से फिल्मी जगत का हिस्सा है और अपने काम से हम सबका मनोरंजन करते आ रहे हैं। अब रणधीर कपूर की बेटियां (करिश्मा और करीना) भी फिल्मी जगत का हिस्सा है। लेकिन करिश्मा ने अपनी शादी के बाद फिल्मी जगत से दूरिंया बना ली और करीना आज भी अपनी फिल्मों से लोगों का मनोरंजन कर रही हैं।