राष्ट्रपति चुनाव: रामनाथ कोविंद करेंगे असम का दौरा

नई दिल्ली। एनडीए राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद चुनाव प्रचार के तहत प्रत्येक राज्य का दौरा कर रहे हैं। अपने अगले पड़ाव के तहत कोविंद आज असम पहुंचेंगे। कोविंद गुरुवार को असम की राजधानी गुवाहाटी में असम भाजपा विधायकों एवं सांसदों के साथ एनडीए के घटक दल के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार त्रिपुरा में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के 6 विधायक भी एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का समर्थन कर सकते हैं। संभावना जताई जा रही है कि कोविंद इन 6 विधायकों से भी मुलाकात कर सकते हैं।

बता दें कि इसकी संभावना को बल रविवार को ही मिले थे जब टीएमसी नेता आशीष साहा ने कहा कि हमने शनिवार की रात यहां एक बैठक की और कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी दलों की राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा कुमार को वोट न देने का फैसला किया है, क्योंकि सीपीएम भी मीरा कुमार का ही समर्थन कर रही है। चूंकि, रामनाथ कोविंद और मीरा कुमार के अलावा कोई अन्य उम्मीदवार नहीं है, ऐसे में हम एनडीए के उम्मीदवार कोविंद का समर्थन कर सकते हैं।

इससे पहले रामनाथ कोविंद ने पूर्वोत्तर और मध्यप्रदेश का रुख किया था।। हालांकि आंध्रप्रदेश की सत्तारूढ़ पार्टी तेदेपा प्रमुख और आंध्रप्रदेश मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू समेत वाईएसआर कांग्रेस पहले से ही कोविंद के समर्थन का ऐलान कर चुकी है। तेलगू देशम पार्टी (टीडीपी) राजग का घटक दल है। वहीं आंध्र प्रदेश दौरे के बाद कोविंद ने विजयवाड़ा का दौरा किया था जहां सत्तारुढ़ तेदेपा राजग का अंग होने के नाते उनका समर्थन कर रही है और साथ ही वाईएसआर कांग्रेस ने उनका समर्थन किया है। भूपेंद्र के अनुसार दोनों राज्यों में कोविंद के साथ केंद्र सरकार की ओर से मंत्री एम. वेंकैया नायडु, पार्टी महासचिव मुरलीधर राव, सांसद एल. गणेशन एवं अमर शामिल होंगे। वित्त एवं रक्षा मंत्री अरुण जेटली भी इस दौरे में उनके साथ रहने की संभावना है।

उसके बाद कोविंद ने 5 जुलाई को कर्नाटक का दौरा किया जहां भाजपा के अलावा कुछ निर्दलीय सांसद उनका समर्थन कर रहे हैं। कर्नाटक दौरे में उनके साथ केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत, पार्टी महासचिव सरोज पांडे, सांसद शमशेर सिंह एवं भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रमुख विनोद सोनकर होंगे। वहीं दूसरी ओर विपक्षी दलों की राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवार मीरा कुमार सोमवार को तेलंगाना के एक दिवसीय दौरे पहले गई है। उन्होंने वहां कांग्रेस मुख्यालय गांधी भवन में कांग्रेस नेताओं से मुलाकात कर समर्थन देने की अपील की।