रामनाथ कोविंद कल करेंगे लखनऊ का दौरा

नई दिल्ली। एनडीए के राष्ट्रपति पद उम्मीदवार रामनाथ कोविंद रविवार 25 जून को लखनऊ जाएंगे। लखनऊ में कोविंद भाजपा विधायकों और सांसदों से मुलाकात करेंगे। 25 जून से कोविंद का देश के समस्त राज्यों में जाने का कार्यक्रम है। कोविंद का मुकाबला विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार से है। एनडीए राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद 25 जून से हर राज्य का दौरा करेंगे। जिसमें वो पहला दौरा प्रदेश की राजधानी लखनऊ का करेंगे। देश के हर राज्य में जाकर कोविंद अपने समर्थन के लिए राजनीतिक दलों से अपील करेंगे। बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर माहौल काफी गर्माया हुआ है। जहां एक तरफ बीजेपी की तरफ से एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का नाम सामने आया है तो दूसरी तरफ सभी विपक्षी दलों ने आपसी गठबंधन कर मीरा कुमार का नाम राष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर सामने रखा है। राष्ट्रपति उम्मीदवारों की रेस में जहां बीजेपी का चेहरा रामनाथ कोविंद के जरिए सामने आया है तो विपक्षियों को मीरा कुमार दर्शाने में लगी हुई हैं, उम्मीदवारों की बात की जाए तो दोनों ही उम्मीदवार एक से बढ़कर एक हैं।

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि बीजेपी अपने पत्तों को सबसे बाद में ही खोलती है लेकिन इस बार कुछ अलग ही हुआ। विपक्षी पार्टियों ने इस बार पहले बीजेपी के पत्तों को पहले खुलने देना मुनासिब समझा, लिहाजा बीजेपी ने दलित चेहरे को राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए खड़ा किया। जिसके बाद काफी सूझबूझ और बैठके कर विपक्ष ने अपने राष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम तय किया और विपक्ष के चेहरे के रूप में मीरा कुमार निकल कर सामने आई। विपक्ष ने भी बीजेपी को देख अपने अपना भी दलित उम्मीदवार को राष्ट्रपति के रेस में खड़ा कर दिया।

बात की जाए रामनाथ कोविंद की तो वह बीजेपी के राजनेता हैं। रामनाथ कोविंद राज्यसभा सदस्य भी रह चुके हैं। जिसके साथ वह बिहार के राज्यपाल हैं। एनडीए द्वारा 19 जून 2017 को राष्ट्रपति उम्मीदवार की रेस में उनके नाम पर मुहर लगी। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंक कर इस बात की जानकारी दी। प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि रामनाथ कोविंद ने दलित समाज के लिए काफी सहारनीय काम किया है। रामनाथ कोविंद पेशे से एक वकील हैं, कारणवश उन्हें संविधान का अच्छा खासा ज्ञान है।