मैं पूरे भाव के साथ निरंतर काम में लगा रहूंगा: रामनाथ कोविंद

नई दिल्ली। देश के नए महामहिम 14 वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चुनाव जीतने के बाद अपने समर्थकों के साथ विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार का भी आभार प्रकट किया है। कोविंद ने कहा कि मैं विश्वास दिलाता हूं कि सर्वे भवंतु सुखिनः के भाव के साथ निरंतर लगा रहूंगा। कोविंद ने कहा, सभी समर्थकों का हार्दिक आभार| मैं विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार का भी आभार व्यक्त करता हूं। मुझे यह जिम्मेदारी दी जानी उस हर व्यक्ति के लिए उदाहरण है जो ईमानदारी से मेहनत करता है। यह भारतीय परंपरा की महानता का प्रतीक है। मैं विश्वास दिलाता हूं कि सर्वे भवंतु सुखिनः के भाव के साथ निरंतर लगा रहूंगा। राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए रामनाथ कोविंद ने कहा, ‘यह मेरे लिए भावुक क्षण हैं।

Ramnath Kovind, continue, work, wholeheartedly, Meera Kumar
Ramnath Kovind

बता दें कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी रामनाथ कोविंद के राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर बधाई दी। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामनाथ कोविंद के राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर बधाई दी। आर के सिन्हा ने बयान जारी कर कहा, ‘कोविन्द जी एक सरल हृदय, शांत एवं सौम्य चरित्र के धनी व्यक्तित्व हैं। लंबे समय तक सामाजिक जीवन में रहने के बावजूद विवादों से परे रहे हैं। दलित समाज से आने के बाद भी सर्व समाज के प्रति स्नेह और सम्मान इनके व्यक्तित्व की विशेषता है। डॉ. राजेन्द्र प्रसाद के बाद संभवत: पहली बार देश को एक सौम्य और शालीन राष्ट्रपति मिला।

वहीं उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात की डेरापुर तहसील के परौंख गांव में जन्मे रामनाथ कोविंद अब देश के नए राष्ट्रपति बन गए हैं। कोविंद 25 जुलाई को पदभार ग्रहण करेंगे। वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 25 जुलाई को समाप्त हो रहा है। निर्वाचन अधिकारी अनूप मिश्रा ने परिणाम जारी कर जानकारी दी। रामनाथ कोविंद को 2930 वोट मिले जिसकी वैल्यू 7,02,044 है, मीरा कुमार को 1,844 वोट मिले जिसकी वैल्यू 3,67,314.77 है। गोवा में कोविंद को 25, मीरा को 11 वोट मिले जबकि हिमाचल प्रदेश में कोविंद को 13 और मीरा को 37 वोट मिले हैं। जम्मू-कश्मीर में कोविंद को 56, मीरा को 30 वोट मिले हैं।

साथ ही संसद सदस्यों के वोटों में रामनाथ कोविंद को 552 सांसदों ने वोट दिया। वहीं मीरा कुमार को 225 सांसदों ने वोट दिया है। अरुणाचल प्रदेश में कोविंद को 448 और मीरा कुमार को 24 वोट मिले हैं। बिहार से कोविंद को 22,290 और मीरा कुमार को 18,800 वोट मिले। वहीं असम में कोविंद को 10556 और मीरा कुमार को 4060 वोट मिले हैं। गुजरात में कोविंद 132, मीरा कुमार 49 वोट मिले। हरियाणा में रामनाथ कोविंद 73, मीरा कुमार 16 वोट मिले। हिमाचल प्रदेश में रामनाथ कोविंद 13, मीरा कुमार 37 वोट मिले। जम्मू-कश्मीर में रामनाथ कोविंद 56, मीरा कुमार 30 वोट मिले। झारखंड में रामनाथ कोविंद 51, मीरा कुमार 26 वोट मिले। आंध्र प्रदेश में रामनाथ कोविंद 27,189 वोट मीरा कुमार 0 वोट मिले।
कोविंद की दिनचर्या

इतना ही नहीं रामनाथ कोविंद अपने दिन की शुरुआत सुबह 5 बजे उठकर एक घंटा सैर से करते हैं। सैर के बाद वो एक घंटा योग भी करते हैं। योग करने के बाद कोविंद आम लोगों से मिलकर उनकी समस्याओं को सुनते हैं। ठीक 10 बजे कोविंद राजभवन में बैठते हैं। यहां वो उनसे मिलने आए लोगों से बातचीत करते हैं। जो भी उनसे मिलने की इच्छा जाहिर करता है कोविंद उससे जरूर मिलते हैं। कोविंद शाकाहारी होने के साथ-साथ बिना मसालों और कम तेल का भोजन पसंद करते हैं। चाय भी वो बिना शक्कर वाली ग्रीन टी ही पीते हैं।