मंगलवार से कोविंद करेंगे तेलंगाना, कर्नाटक का दौरा

देश में इन दिनों राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनीति गर्मा रखी है। एनडीए और विपक्षी दलों के राष्ट्रपति उम्मीदवार अपने अपने चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं। जहां एक तरफ विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार ने गुजरात से अपना चुनाव प्रचार शुरू किया है तो दूसरी तरफ एनडीए के भी राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार अपना चुनाव प्रचार करने में लगे हुए हैं। इसी कड़ी में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद मंगलवार को तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के दौरे पर जाने वाले हैं।

रामनाथ कोविंद इसके बाद पूर्वोत्तर और मध्यप्रदेश का रुख करेंगे। भाजपा के महासचिव भूपेंद्र यादव ने संवाददाताओं को बताया कि कोविंद मंगलवार को हैदराबाद जाएंगे और वहां तेलंगाना राष्ट्र समिति, तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के सदस्यों से समर्थन मांगेंगे। हालांकि आंध्रप्रदेश की सत्तारूढ़ पार्टी तेदेपा प्रमुख और आंध्रप्रदेश मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू समेत वाईएसआर कांग्रेस पहले से ही कोविंद के समर्थन का ऐलान कर चुकी है। तेलगू देशम पार्टी (टीडीपी) राजग का घटक दल है।

आंध्र प्रदेश दौरे के अगले दिन दोपहर में कोविंद विजयवाड़ा जायेंगे, जहां सत्तारुढ़ तेदेपा राजग का अंग होने के नाते उनका समर्थन कर रही है और साथ ही वाईएसआर कांग्रेस ने उनका समर्थन किया है। भूपेंद्र के अनुसार दोनों राज्यों में कोविंद के साथ केंद्र सरकार की ओर से मंत्री एम. वेंकैया नायडु, पार्टी महासचिव मुरलीधर राव, सांसद एल. गणेशन एवं अमर शामिल होंगे। वित्त एवं रक्षा मंत्री अरुण जेटली भी इस दौरे में उनके साथ रहने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि 5 जुलाई को कोविंद कर्नाटक जाएंगे जहां भाजपा के अलावा कुछ निर्दलीय सांसद उनका समर्थन कर रहे हैं। कर्नाटक दौरे में उनके साथ केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत, पार्टी महासचिव सरोज पांडे, सांसद शमशेर सिंह एवं भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रमुख विनोद सोनकर होंगे। वहीं दूसरी ओर विपक्षी दलों की राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवार मीरा कुमार सोमवार को तेलंगाना के एक दिवसीय दौरे पहले गई है। उन्होंने वहां कांग्रेस मुख्यालय गांधी भवन में कांग्रेस नेताओं से मुलाकात कर समर्थन देने की अपील की।

एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद 8 जुलाई को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आने वाले हैं।बिहार के पूर्व राज्यपाल और एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद भोपाल आकर विधानसभा के सदस्यों से उनके पक्ष में वोट करने के लिए गुहार लगाएंगे। हालांकि आकंड़ों के हिसाब से बात की जाए तो देश के 14वें राष्ट्रपति बनने के लिए ज्यादातर आंकड़े रामनाथ कोविंद के समर्थन में ही हैं। जानकारी के अनुसार  रामनाथ कोविंद यहां पर बीजेपी सासंद, विधायक , सहयोगी तथा दूसरी पार्टियों के विधायकों से भी मुलाकात करेंगे। सूत्रों के हवाले से खबर है कि रामनाथ कोविंद के भोपाल आने की अधिकृत सूचना पार्टी मुख्यालय को सौंप दी गई है। हालांकि रामनाथ कोविंद के यहां पर कार्यक्रम की सूची आने बाकि है।