जानिए: आखिर क्यों रामनाथ कोविंद की बेटी नहीं लगाती पिता का सरनेम

नई दिल्ली। भारत के राष्ट्रपति बनने जा रहे रामनाथ कोविंद बहुत ही संकोची और बेहद शालीन स्वभाव के हैं। 25 जुलाई को एक कार्यक्रम में रामनाथ कोविंद को सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश जगदीश सिंह खेहर राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाएंगे। अब तक मीडिया में आई खबर के मुताबिक शपथ ग्रहण कार्यक्रम रामनाथ कोविंद के परिवार के लोगों के साथ गांव के भी कुछ लोगों के आने की संभावना है। राष्ट्रपति का चुनाव जीतने के साथ ही लोग रामनाथ कोविंद के परिवार के लोगों के बारे में जानने की कोशिश कर रहे हैं। गूगल के जरिए लोग रामनाथ कोविंद के परिवार के सदस्यों के बारे में डिटेल जुटा रहे हैं।

ramnath kovind, daughter, swati, work, air india, air hostess
ramnath kovind daughter

बता दें कि रामनाथ कोविंद की बेटी स्वाति एयरलाइंस की एयरहोस्टेस हैं। स्वाति ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और यूएस जैसे लंबे रूट पर उड़ने वाले एयर इंडिया के बोइंग 777 और 787 एयरक्राफ्ट में ड्यूटी करती हैं। स्वाति अपने नाम में पिता का सरनेम नहीं लगाती हैं। रामनाथ कोविंद की लाडली ने क्रू मेंबर तक को नहीं बताया कि उसके पिता देश के भावी राष्ट्रपति हैं। एयर इंडिया के अधिकारियों के हवाले से मीडिया में खबरें आ रही हैं कि उन्होंने नौकरी के दौरान कभी भी अपने राजनीतिक रसूख का प्रयोग नहीं किया।

वहीं जब क्रू मेंबर को बीते गुरुवार को यह पता चला की स्वाति कोविंद की बेटी हैं, तो एयर इंडिया के कर्मचारियों का मनोबल और ऊंचा हो गया। स्वाति के मामा यानी रामनाथ कोविंद के साले सी. शेखर एयरलाइन भी इन-फ्लाइट सुपरवाइजर के तौर पर कुछ समय पहले ही रिटायर हुए हैं। स्वाति से जब पूछा गया कि उन्होंने अपनी पहचान क्यों छुपाई तो कहा, बचपन से ही पिता ने उन्हें स्वावलंबी बनने की सीख दी है। स्वाति ने बीते दिनों प्रिवलेज लीव के लिए अप्लाई किया, तब भी उन्होंने ये नहीं बताया कि वे अपने पिता के राष्ट्रपति चुनाव के लिए छुट्टी ले रही हैं। उनके ऑफिशियल रिकॉर्ड में भी मां का नाम सविता और पिता का नाम आरएन कोविंद लिखा गया है। रामनाथ की जीत के बाद दिल्ली में उनके परिवार के लोग उनके अभिनंदन समारोह के वक्त 10 अकबर रोड पर मौजूद थे। यहां उनकी पत्नी सविता, बेटी स्वाति, बेटे प्रशांत के अलावा पोता-पोती और बहू भी मौजूद थे।