राकेश अस्थाना सीबीआई के अंतरिम निदेशक नियुक्त

नई दिल्ली| केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अतिरिक्त निदेशक राकेश अस्थाना को एजेंसी का अंतरिम निदेशक नियुक्त किया गया है, क्योंकि वर्तमान निदेशक अनिल सिन्हा का कार्यकाल शुक्रवार को समाप्त हो गया। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। अस्थाना गुजरात काडर के 1984 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं, जिन्हें अप्रैल महीने में सीबीआई का अतिरिक्त महानिदेशक नियुक्त किया गया था।

cbi

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने जारी एक आदेश में कहा, “सक्षम प्राधिकार ने सीबीआई निदेशक के पद के अतिरिक्त प्रभार के लिए आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना के नाम को मंजूरी दी है। एजेंसी के वर्तमान निदेशक अनिल कुमार सिन्हा जिस दिन सेवानिवृत्त होंगे, वह उसी दिन से कार्यभार संभालेंगे और अगले आदेश तक इस पद पर काबिज रहेंगे।”अरबों रुपये के पशुपालन घोटाले में महत्वपूर्ण जांचकर्ता रहे अस्थाना धनबाद में सीबीआई के पुलिस अधीक्षक थे। तब उन्होंने सन् 1997 में बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को गिरफ्तार किया था।

गुजरात के सूरत तथा वड़ोदरा में पुलिस आयुक्त रह चुके अस्थाना उस विशेष जांच दल (एसआईटी) का भी नेतृत्व कर चुके हैं, जिसने फरवरी 2002 में गोधरा रेलवे स्टेशन के निकट साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन को जलाने के मामले की जांच की थी। इस घटना में 59 लोगों को जिंदा जला दिया गया था। वह 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदा तथा विजय माल्या द्वारा कथित तौर पर ऋण के फर्जीवाड़े की जांच करने वाली एसआईटी का नेतृत्व कर चुके हैं।