भारतीय मूल के राज शाह बने ट्रंप के डिप्‍टी रिसर्च डायरेक्‍टर

नई दिल्ली। भारतीय मूल के लोगों का जलवा पूरे दुनिया में सिर चढ़कर बोल रहा है। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक और भारतीय को अपने वॉइट हाउस में महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त किया है। भारतीय मूल के गुजरात निवासी राज शाह को व्‍हाइट हाउस में कम्‍यूनिकेशन एंड रिसर्च डायरेक्‍टर का डिप्‍टी डायरेक्‍टर नियुक्‍त किया है। इससे पहले भारतीय मूल के ही शलभ कुमार, निकी हेली और प्रीत भरारा को ट्रंप ने वॉइट हाउस में महत्वपूर्ण पद दिया है।

आपको बता दें कि शाह ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के दौरान रिपब्लिकन पार्टी के हिलरी क्लिंटन विरोधी अभियान में अहम भूमिका निभाई थी, राज शाह वर्तमान में रिपब्लिकन नेशनल कमेटी में रिसर्च डायरेक्‍टर हैं। इस नियुक्ति को लेकर हाइट हाउस के भावी चीफ ऑफ स्‍टाफ राइंस प्रिबस ने बताया है कि शाह की नियुक्ति उन खास लोगों मे किया गया है जो अमेरिकी राष्ट्रपति के छवि को और लोकप्रिय बनाने का काम करेंगे।

पांच भारतीय मूल के लोगों ने ली अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य के रूप में शपथ- भारतीय मूल के पांच अमेरिकी नागरिकों ने मंगलवार को अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य के रूप में शपथ लेकर भारतीय-अमेरिकियों के लिए ऐतिहासिक सफलता पर मुहर लगा दी। इनमें एक कमला हैरिस हैं जो पहली बार सिनेटर चुनी गई हैं। 435 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में अमी बेरा इकलौते भारतीय-अमेरिकी सदस्य थे। गत साल नवम्बर में वह दोबारा चुनाव जीत गए। इनके अलावा चार अन्य भारतीय मूल के अमेरिकी भी चुनाव जीते, जिससे कांग्रेस में इनकी संख्या बढकर पांच हो गई है। सभी पांचों डेमोक्रेट हैं जिनमें तीन-हैरिस, बेरा और रो खन्ना कैलिफोर्नियां से हैं। जबकि अन्य दो प्रतिनिधि राजा कृष्णमूर्ति इलिनोइस और प्रमिला जयपाल वाशिंगटन से हैं।