गावस्कर और मांकड के क्लब में शामिल हुए राहुल

किंग्सटन। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर उस क्लब में शामिल हो गए हैं, जहां अब तक भारत के दो दिग्गज सुनील गावस्कर और वीनू मांकड ही जगह बना सके थे। राहुल ने सबीना पार्क मैदान पर वेस्टइंडीज के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 158 रन बनाए। यह उनके करियर का तीसरा शतक है। राहुल ने बतौर सलामी बल्लेबाज अपने तीनों शुरुआती शतक विदेश में बनाए हैं। इससे पहले ऐसा सिर्फ गावस्कर और मांकड ने ही किया था।

kl rahul

इससे पहले राहुल ने आस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाए थे। गावस्कर ने अपने करियर में शुरुआती आठ शतक विदेशों में लगाए थे जबकि मांकड ने ती मौकों पर ऐसा करने के बाद अपने घर में शतक लगाया था।

यही नहीं, राहुल ने अपने करियर के तीन अर्धशतकों को शतक में बदलने का काम किया है। इससे पहले मोहम्मद अजहरूद्दीन ही ऐसा कर सके थे। नौ भारतीय हालांकि अपने शुरुआती दो अर्धशतकों को शतक में तब्दील कर चुके हैं।

राहुल वेस्टइंडीज में अपना पहला टेस्ट खेलते हुए सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बन गए हैं। इससे पहले पॉली उमरीगर ने पोर्ट ऑफ स्पेन में 1952 में 130 रनों की पारी खेली थी।