सितंबर में दो हप्ते के अमेरिका दौरे पर जाएंगे राहुल गांधी, भारतीय प्रवासियों से भी मिलेंगे

नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी 10 सितंबर से दो हफ्ते के अमेरिका को दौरे पर जाने वाले हैं। यहां पर वो अंतरराष्ट्रीय और तकनीकी समेत कई मुद्दों पर वार्ता करेंगे साथ ही राहुल वहां रहे प्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात करेंगे। आयोजकों का कहना है कि रहुल वहां जाकर कई राज्यों का भी दौरा करेंगे। अपने अमेरिका दौरे पर राहुल बार्कले स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में सोमवार को समकालीन भारत और विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की आगे की राह पर व्याख्यान देंगे। इससे पहले भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 1949 में बार्कले में भाषण दिया था।

rahul gandhi visit america
rahul gandhi visit america

बता दें कि राहुल गांधी की यात्रा की तैयारियों में शामिल प्रसिद्ध टेक्नोक्रैट सैम पित्रोदा ने कहा कि इस यात्रा के दो मकसद हैं। पहला मकसद दिलचस्प व वैश्विक विचारकों से मुलाकात करके अर्थव्यवस्था, तकनीक, अवसरों पर विश्व में हो रहे घटनाक्रमों पर बातचीत करना। साथ ही वैश्विक परिदृश्य पर विशेषज्ञों के विभिन्न विचारों को सुनना है। पित्रोदा ने भारत के दूरसंचार क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री और राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी के साथ करीब एक दशक तक काम किया था। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी न्यूयॉर्क में प्रवासी भारतीयों से मुलाकात करेंगे।

वहीं इसके बाद राहुल गांधी अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी भी जाएंगे। यहां वह ‘सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस’ के एक समारोह में थिंक टैंक समुदाय के सदस्यों को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही अमेरिका-भारत व्यापार परिषद के एक अन्य कार्यक्रम में कॉरपोरेट विश्व के साथ वार्ता करेंगे।