पुणे टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया को मिली 298 रनों बढ़त

पुणे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया काफी मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। भारत की पहली पारी 105 रन पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 143 रन बना लिये हैं। कप्तान स्टीव स्मिथ 59 और शॉन मार्श 21 रन बनाकर क्रीज़ पर मौजूद हैं। इस तरह ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 298 रनों की हो गई है। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 260 रन बनाये थे। विकेट को देखते हुए भारतीय टीम के लिए मैच बचाना बहुत ही कठिन है। अब भारत को कोई चमत्कार ही बचा सकता है।

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में अश्विन ने पहले ही ओवर में वॉर्नर (10) को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। इसके कुछ देर बाद ही उन्होंने शॉन मार्श (00) को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर भारतीय टीम को दूसरी सफलता दिलाई। अश्विन ने पीटर हैंड्सकौंब के तौर पर भारत को तीसरा विकेट दिलाया। हैंड्सकौंब 19 रन बनाकर कैच आउट हुए। इसके बाद जयंत यादव ने मैट रेनशॉ (31) को आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई।

इससे पहले भारतीय टीम की पहली पारी 105 पर सिमट गई। जोश हेजलवुड ने भारतीय ओपनर मुरली विजय को 10 रन के स्कोर पर विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों कैच आउट करा भारत को पहला झटका दिया। भारत के 44 रन के स्कोर पर स्टार्क ने पुजारा (06) को विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों कैच आउट करा ऑस्ट्रेलिया को दूसरी सफलता दिला दी। पुजारा के आउट होने के दो गेंद बाद ही स्टार्क ने कोहली (00) को आउट कर दिया। स्लिप पर खड़े स्टीव स्मिथ ने कोहली का कैच लेकर भारतीय टीम को तीसरा और सबसे बड़ा झटका दिया।

जब भारत का स्कोर 94 रन था तो लोकेश राहुल (64) ओ कीफ की गेंद पर वॉर्नर को कैच दे बैठे और भारत को चौथा झटका लगा। इसी ओवर में अजिंक्य रहाणे (13) रन बनाकर ओ कीफ की गेंद पर हैंड्सकॉम्ब को कैच दे गए और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया को पांचवीं सफलता मिली। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर ओ कीफ ने साहा (00) को स्मिथ के हाथों कैच आउट करा कर भारत को छठा झटका दे दिया। इसके अगले ही ओवर में आर. अश्विन (01) ल्योन की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद जयंत यादव (02) भी स्टंप आउट होकर पवेलियन लौट गए। रवींद्र जडेजा (02) रन बनाकर आउट हो गए। जयंत यादव और रवींद्र जडेजा दोनों के ही विकेट स्टीव ओ कीफ ने लिए। इसके बाद स्टीव ओ कीफ ने उमेश यादव (04) को आउट कर भारतीय पारी को समेट दिया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहली पारी में 155 रन की बढ़त मिल गई।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टीव ओ कीफ ने 6 विकेट लिए। मिचेल स्टार्क को 2 और हेजलवुड और ल्योन को 1-1 विकेट मिला।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 260 रन बनाए। दूसरे दिन की चौथी गेंद पर ही ऑस्ट्रेलियाई पारी सिमट गई। टीम के शीर्ष स्कोरर मैट रेनशॉ (68) रहे। दूसरे टॉप स्कोरर तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (61) रहे।

दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले दिन के स्कोर में सिर्फ 4 रन जोड़े और भारत को कंगारुओं का पारी समेटने के लिए भी 4 ही गेंदें लगी। अश्विन ने दूसरे दिन के पहले ही ओवर में स्टार्क (61) को जडेजा के हाथों कैच आउट करा कर ऑस्ट्रेलिया की पारी समेट दी।

पहले दिन के खेल में तेज गेंदबाज उमेश यादव ने भारत को चार सफलताएं दिलाईं। उन्होंने डेविड वॉर्नर (38), मैथ्यू वेड (8), स्टीव ओ. कीफ (00) और नैथन लियॉन (00) के विकेट लिए। अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने 2-2 विकेट लिए। जयंत यादव ने 1 विकेट लिया। अश्विन ने स्टीव स्मिथ (27) और मैट रैनशॉ (68) को और रवींद्र जडेजा ने पीटर हैंड्सकॉम्ब (22) और मिचेल मार्श (4) के विकेट साझा किए। जयंत यादव ने शॉन मार्श (16) को कोहली के हाथों कैच आउट करवाया।