कप्तान स्मिथ की शानदार पारी की बदौलत पुणे ने मुंबई को दी करारी मात

पुणे। आईपीएल के 10वें सीजन के दूसरे मैच में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने मुंबई इंडियन्स 7 विकेट से हरा दिया। 185 रनों के लक्ष्य को पुणे की टीम ने 19.5 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर पूरा कर लिया। पुणे के लिए स्टीव स्मिथ नाबाद 84 और अजिंक्य रहाणे ने 60 रन बनाए। स्मिथ ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। 185 रनों के लक्ष्य को पूरा करने मैदान पर उतरी पुणे का पहला विकेट 3.1 ओवर में 35 रन के स्कोर पर लगा। इसके बाद अगला विकेट 10.1 ओवर में 93 के स्कोर पर गिरा। जब अजिंक्य रहाणे (60) टिम साउदी की बॉल पर नीतिश राणा को कैच दे बैठे। तीसरा विकेट बेन स्टोक्स का रहा जिन्होंने 21 रन बनाए। वे हार्दिक पंड्या की बॉल पर टिम साउदी को कैच आउट हुए।

इससे पहले मुंबई इंडियन्स की टीम ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 184 रनों का स्कोर बनाया। 19वें ओवर तक मुंबई इंडियन्स का स्कोर 154\7 था लेकिन आखिरी ओवर में हार्दिक ने तेजी से रनों की बारिश करते हुए 184 तक स्कोर पहुंचा दिया। अशोक डिंडा के आखिरी ओवर में हार्दिक पंड्या ने विस्फोटक बैटिंग करते हुए 4 छक्का और 1 चौका लगाते हुए कुल 30 रन निकाले। पंड्या ने 15 बॉल पर नाबाद 36 रन बनाए। मुंबई के लिए जोस बटलर (38), हार्दिक पंड्या (36*) और नीतिश राणा (34) हाइएस्ट स्कोरर रहे।

मैच में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग को चुना। मुंबई इंडियन्स को पहला झटका 45 के स्कोर पर पार्थिव पटेल (19) के रूप में लगा। 4.2 ओवर में इमरान ताहिर ने उन्हें बोल्ड कर दिया। तीसरे ओवर की आखिरी बॉल पर पार्थिव पटेल को जीवनदान भी मिला था। जब अशोक डिंडा की बॉल पर रजत भाटिया ने थर्डमैन बाउंड्री पर उनका एक आसान कैच छोड़ दिया था। हालांकि वे इसका ज्यादा फायदा नहीं उठा पाए।

सातवें ओवर में मुंबई की टीम को दो बड़े झटके लगे। ये दोनों विकेट इमरान ताहिर ने लिए। 6.3 ओवर में ताहिर ने मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा (3) को बोल्ड किया और फिर एक बॉल बाद ही 6.5 ओवर में जोस बटलर (38) को पगबाधा कर दिया। चौथा झटका 11.1 ओवर में 92 के स्कोर पर रजत भाटिया ने दिया। उन्होंने अपनी ही बॉल पर अंबाती रायुडू (10) को कैच कर लिया। दो ओवर बाद ही मुंबई का पांचवां विकेट भी गिर गया। 13.2 ओवर में रजत भाटिया की बॉल पर क्रुनाल पंड्या (3) आउट हो गए। उनका कैच धोनी ने लिया। छठा विकेट 125 रन के स्कोर पर 15.3 ओवर में एडम जम्पा को मिला। नीतिश राणा (34) भाटिया को कैच देकर आउट हो गए। सातवें विकेट के रूप में कीरन पोलार्ड (27) पवेलियन लौटे। 18.2 ओवर में बेन स्टोक्स की बॉल पर उन्हें मयंक अग्रवाल ने उन्हें कैच कर लिया।

शुरुआती चार ओवर तक जब मुंबई इंडियन्स का कोई विकेट नहीं गिरा, तो स्मिथ, इमरान ताहिर के रूप में पांचवां बॉलर लेकर आए। ताहिर भी अपने कप्तान की उम्मीदों पर खरे उतरे, अपने पहले ओवर की दूसरी ही बॉल पर उन्होंने पार्थिव को बोल्ड कर दिया। मुंबई की इनिंग के सातवें ओवर में ताहिर ने 3 बॉल के अंदर रोहित शर्मा और जोस बटलर को आउट कर उन्हें प्रेशर में ला दिया। इसके बाद थोड़ी-थोड़ी देर में मुंबई की टीम के विकेट गिरते रहे।