पीटीईटी में इस सत्र से अभ्यर्थियों को मिलेगी अपवर्ड मूवमेंट की सुविधा

जयपुर। पीटीईटी में राजस्थान सरकार ने प्रथम बार अपवर्ड मूवमेंट की सुविधा उपलब्ध करवाई है। परीक्षा समन्वयक प्रो. बीपी सारस्वत ने बताया कि परीक्षा सुधार संबंधी समिति की अतिरिक्त मुख्य सचिव उच्च शिक्षा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में इस आशय का फैसला किया गया।

सारस्वत ने बताया कि फैसले के अनुसार पीटीईटी 2017 में ऑनलाइन काउंसलिंग से प्रवेशित अभ्यर्थियों को अपवर्ड मूवमेंट की सुविधा प्रदान की गई है। गत वर्षों तक अभ्यर्थियों को एक बार आवंटित महाविद्यालय में परिवर्तन करने की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं होती थी। किन्तु अभ्यर्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष सरकार द्वारा पीटीईटी परीक्षा में भी अपवर्ड मूवमेंट की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इस सुविधा के तहत अभ्यर्थियों को यदि उसके द्वारा दिए गए विकल्पों में से पूर्व के विकल्पों में स्थान रिक्त होता है तो वह उस महाविद्यालय के लिए अपवर्ड मूवमेंट का चयन कर सकता है।

सारस्वत ने बताया कि अब तक लगभग 70000 हजार अभ्यर्थी पीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके है। परीक्षा 14 मई 2017 को राजस्थान के सभी जिलों में आयोजित करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष यह परीक्षा लगभग 95000 सीटों के लिए आयोजित करवाई जा रही है। परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 फरवरी 2017 है।