कैदी विमान में चिल्लाया-‘अल्लाहु अकबर’, मची खलबली

लंदन। गेटविक से आ रहे विमान के सभी यात्री अचानक दहशत में आ गए, जब हथकड़ी लगाकर इटली के शहर वेनिस ले जाए जा रहे एक कैदी ने जोर-जोर से ‘अल्लाहु अकबर’ और ‘मौत आ रही है’ कहते हुए चिल्लाना शुरू किया। डेली मेल में रविवार को आई खबर के अनुसार, विमान में सवार बच्चे रोने लगे और यात्रियों को विमान में आईएस के आतंकी हमले का अंदेशा हुआ। यह विमान ईजेडवाई 5263 वेनिस जा रहा था। बाद में यह स्पष्ट हो गया कि हथकड़ी लगा व्यक्ति जो चिल्ला रहा था, उसके साथ ब्रिटेन के गृह विभाग के अधिकारी भी थे।

plane

खबरों के अनुसार, यह बात सामने आई कि गृह विभाग के अधिकारी अवैध रूप से ब्रिटेन में रह रहे व्यक्ति को देश से निर्वासित करने के क्रम में उस विमान में सवार थे। उन्हें किफायती विमान सेवा का इस्तेमाल करना था। उस कैदी से कुछ ही दूरी पर बैठे एक यात्री ने उसकी 11 मिनट की आवाज रिकार्ड की है। उतनी देर में उसने चिल्लाते हुए 29 बार ‘अल्लाहु अकबर’, 17 बार ‘मौत आ रही है’ और नौ बार ‘हम लोग मरेंगे’ कहा।

विमान में सवार यात्रियों के अनुसार, देश से निकाले जा रहे उस व्यक्ति का असभ्य एवं धमकी देने वाला व्यवहार जब तक विमान उड़ता रहा, तब तक जारी रहा। उस प्रवासी को नियंत्रित रखने के प्रयास में गृह विभाग का एक अधिकारी उसके घुटने पर सामने दुबक कर बैठा रहा। निर्वासित किया जा रहा व्यक्ति एक साल तक ब्रिटेन की जेल में रह चुका था। निर्वासित किए जा रहे किसी व्यक्ति द्वारा सस्ती विमान सेवा को बाधित करने की यह पहली घटना है। ब्रिटेन का गृह विभाग प्रति वर्ष अवैध प्रवासियों और विदेशी अपराधियों को उनके देश भेजने पर चार करोड़ डॉलर खर्च करता है। वह या तो निजी विमान किराए पर लेता है या व्यावसायिक विमानों की सीटों के लिए भुगतान करता है।