देवभूमि में 900 किलोमीटर की बनेंगी सड़के, पीएम करेंगे शिलान्यास

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल मंगलवार को देहरादून में चार धाम राजमार्गो के विकास का प्रतीकात्मक शिलान्यास करेंगे जो देशभर से हर वर्ष चार धामों पर तीर्थाटन पर आने वाले लाखों तीर्थयात्रियों को किसी भी मौसम में सड़क मार्ग से निर्बाध सुगम सुरक्षित आरामदायक यात्रा सुलभ कराएगा।

nitin-gadkri

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन वह जानकारी देते हुए बताया कि 12 हजार करोड़ रुपये के इस कार्यक्रम के तहत देवभूमि में 900 किलोमीटर सड़कें बनाई जाएंगी जो यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ तीर्थस्थलों को जोड़ेंगी। यह कार्य वर्ष 2018 तक पूरा होना है।उन्होंने बताया कि उत्तराखण्ड में जून 2013 में भारी वर्षा और बादल फटने से भारी तबाही हुई थी। जिनमे अनेक लोग मर गये थे। इस हादसे ने नरेन्द्र मोदी और उन्हें विचलित कर दिया था। इसलिए देवभूमि की तीर्थयात्रा करने वालों को बिना किसी असुविधा के उनकी तीर्थयात्रा पूरी कराने के लिए यह विकास कार्यक्रम बनाया गया है।

इसमें तीन लाइनों वाली सड़कों के किनारे ही अस्पताल, होटल भूखण्ड के गिरने पर बचाव, पुल निर्माण, सड़क सुरक्षा सहित अनेक बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। साथ ही दिल्ली से देहरादून तक चार लाइन का राजमार्ग भी बनाया जाएगा। उन्होंने उत्तराखण्ड सरकार को इस विकास कार्य हेतु जमीन उपलब्ध कराने के साथ ही अन्य सहयोग देने के लिए धन्यवाद दिया।