प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया केदारनाथ का दर्शन और पूजन

नई दिल्ली। देवभूमि में निजाम बदला तो हवाएं भी बदली हैं. चारधाम यात्रा की शुरूआत  देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की थी। अब इसी यात्रा के अंतिम दौर में भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केदारनाथ धाम की यात्रा पर देवभूमि आये हैं। बाबा केदारनाथ के कपाट बंद होने के पूर्व प्रधानमंत्री मोदी की ये यात्रा सूबे में कई योजनाओं के साथ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिहाज से बड़ा कदम बताई जा रही है।

बाबा के धाम के कपाट बंद होने के पूर्व पहुंचे पीएम मोदी ने बाबा केदारनाथ में शिवशंकर की आराधना की इसके साथ ही मंदिर के मुख्य पुजारी से रूद्राभिषेक भी कराया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के केदारनाथ धाम यात्रा के पहले यहां पर सारी तैयारियां पूरी कर रही गई थीं। इस यात्रा के उत्तराखंड पर्यटन विभाग संचालित कर रहा है। विभाग के सचिव आर मिनाक्षी सुन्दरम् को इस यात्रा का कॉर्डिनेटर बनाया गया है। प्रधानमंत्री मोदी की इस बहुत प्रतिक्षित यात्रा के लिए डीएम, एसपी समेत जिले के तीन सौ से अधिक अधिकारी व कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी को देखने के लिए भारी संख्या में आई भीड़ को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। मंदिर परिसर को सजाने के लिए 10 क्विंटल गेंदे के फूलों को लाया गया है। बीते 5 माह में पीएम मोदी की यह दूसरी यात्रा है । इसके पहले चारधाम यात्रा के शुरूआत में पीएम मोदी ने यहां पर यात्रा की थी। अब समापन पर पीएम की यात्रा को यहां के पर्यटन विभाग इस तीर्थ में पर्यटन को बढ़ाने के कार्यक्रम के तौर पर देख रहा है।