प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा

हरिद्वार। जिलाधिकारी ने किसानों को कृषि ऋण पर शत प्रतिशत बीमा उपलब्ध कराने और किसानों का प्रत्येक दशा में बीमा करा कर निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिये है। जिलाधिकारी हरबंस सिंह चुघ ने यह निर्देश मंगलवार को कैम्प कार्यालय रोशनाबाद में कृषि फसल बीमा सुरक्षा के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा की समीक्षा करते हुए दिये।

उन्होंने कहा कि किसानों को 10 जनवरी से पहले कृषि बीमा का लाभ देकर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि निर्धारित लक्ष्य पूर्ण नहीं किया जाता है तो सम्बन्धित बैंक, काॅपरेटिव बैंक एवं बीमा कम्पनियां इसके लिए जिम्मेदार होंगें। इस योजना के अन्तर्गत किसान क्रेडिट कार्ड एवं फसल ऋण पर प्रति बीघा 66 रूपये प्रीमियम की दर से पांच हजार रूपये का बीमा होगा।

यह बीमा योजना वर्तमान गेंहू की फसल के लिए है। आर.बी.आई की गाइडलाइन के अनुसार यदि किसी कृषक का खाता चालू हालात में है तब उसका बीमा होना चाहिए। जनपद में 1 लाख 19 हजार कृषक हैं, लगभग सभी ने लोन ले रखा है। इनका प्रीमियम बैंको द्वारा कटौती पर कृषकों को बीमा का लाभ दिया जायेगा। श्री चुघ ने कहा कि कृषकों के पिछले सभी क्लेम का भी निस्तारण किया जाए।