अगर अपनाएंगे ये नुस्खे तो कभी नहीं झड़ेंगे आपके बाल

नई दिल्ली। वैसे तो आज के टाइम में ऐसा कोई भी शख्स नहीं है जिसे बालों के झड़ने की शिकायत न हो। हर किसी को एक ही शिकायत होती है कि बाल बहुत झड़ते हैं। आज के टाइम में कोई महान वक्ति ही ऐसा होगा जिसे ये शिकायत नहीं होगी। बाल झड़ने के पीछे कई कारण होते हैं। जैसे- रूसी, बदलता मौसम, कोई बीमारी, गर्भावस्था या बालों की सही देखभाल न करना।

रोज की बीजी जिंदगी में लोगों के पास खुद के लिए भी समय नहीं है। तो हेयर केयर के लिए कैसे वक्त होगा। लेकिन ये गलत है। अगर आप सोच रहें कि अपने वालों को बिना वक्त दिए उन्हें टूटने से बचा लें लो आप बिलकुल गलत सोच रहे हैं। क्योकि ऐसा कोई भी नुस्खा नहीं है जिसे करने में आपका वक्त न लगे। अगर आप बालों को टूटने से बचाना चाहते हैं तो आपको उनके लिए थोड़ा वक्त तो निकालना पड़ेगा। कम वक्त में अपने बालों की देखभाल कैसे करनी है ये हम आपको बताते हैं। जिसमें आपका टाइम भी कम लगेगा और आप अपने बालों को टूटने से भी बचा सकते हैं।

धोने से पहले क्या करें

नहाने से पहले अपने बालों में कंघी करें। इससे बाल गीले होने पर ज्यादा नहीं उलझेंगे। बालों को धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। क्योंकि ठंडे पानी से बाल सीधे और मजबूत होते हैं। स्वस्थ बालों के लिए कुनकुने तेल की मसाज के बाद बालों को स्टीम दें। नीबू और आंवला के रस को मिला कर बालों की जड़ों पर लगाएं। पूरी रात रखने के बाद इसे धो दें। सिर से रूसी का नामोनिशां खत्म हो जाएगा।

धोने के बाद क्या करें

शैम्पू करते वक्त छोटे दांतों वाले कंघे का इस्तेमाल करें। ये कंडीश्नर को आपके सारे बालों तक पहुंचा देता है। बालों को सुलझाने के लिए सबसे बेहतर वक्त वह है जब उन पर कंडीश्ननर लगा हो। उससे बाल जल्दी सुलझ जाते हैं। बालों पर कंडीश्नंर लगाने के बाद उन्हें कंघी करें। सूखे बालों को सुलझाते समय उन्हें हिस्सों में बांट लें। पूरे सिर में एक साथ कंघी करने के बजाए थोडे़-थोडे़ बालों को कंघी करें।

ये हैं नुस्खे

जब भी बालों की मसाज करें, हल्के हाथों से ही करें। तेज और जोर- जोर से मसाज करने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं।
स्वस्थ बाल पाने के लिए उन्हें हफ्ते में दो बार कुनकुने नारियल के तेल कर हल्की मसाज दें। बालों को चमकदार बनाने के लिए नियमित रूप से कंडीश्नकर का इस्तेलमाल करें।

साथ ही चाय की पत्तियां और नीबू का रस बालों के झड़ने की समस्या को कम कर सकता है। इतना ही नहीं इससे बाल चमकदार और सॉफ्ट भी होते हैं। अगर बालों में रूसी है, तो प्याज का रस 5 मिनट तक बालों में लगा कर धो लें। रूसी की समस्या बरसात और ठंड के मौसम में ज्यादा होती है, इसलिए इस मौसम में बालों की साफ- सफाई का पूरा ध्यान रखें।