जेएनयू में शुरू हुई योग दिवस की तैयारी, 17 से 20 तक लगेंगी योग की क्लास

नई दिल्ली। जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां शुरू हैं। 17 से 20 जून तक योग दिवस के उपलक्ष्य में योग कि कक्षाएं चलाई जा रही हैं। योग दिवस के अवसर पर जेएनयू के कन्वेंशन सेंटर में सुबह छह बजे से आठ बजे तक योगाभ्यास कराया जा रहा है।

बता दें कि जेएनयू परिसर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर किये जा रहे इस कार्यक्रम में रोज एक योग शिक्षक उपस्थित रहेंगे। इस पूरे कार्यक्रम को अलग-अलग सेशंस में बांटा गया है। जिसमें योगाभ्यास करवाने से लेकर योग से जुड़े फायदे को भी छात्रों को बताया जाएगा। कार्यक्रम में योग से जुड़े सवालों के जवाब देने के लिए आयुष मंत्रालय से कुछ जानकार लोग उपस्थित रहेंगे।

वहीं इसके पहले, जेएनयू में शुक्रवार को आयोजित हुई विद्वत परिषद (एसी) बैठक में योग पाठ्यक्रम को मंजूरी मिल गई। यह पाठ्यक्रम संस्कृत केंद्र के अंतर्गत योग दर्शन पाठ्यक्रम संचालित किया जाएगा। जेएनयू प्रशासन ने विभिन्न प्रस्ताव पर चर्चा करने और उन्हें अंतिम मंजूरी देने के लिए नौ मई 2017 को 143वीं एसी बैठक आयोजित की गई थी जिसे उस दौरान शोर-शराबे के कारण स्थगित कर दिया गया था और इसी बैठक को 16 जून के लिए दोबारा प्रस्तावित किया गया था। इस बैठक के खिलाफ जेएनयू शिक्षक संघ और जेएनयू छात्र संघ ने मोर्चा खोल रखा था।

साथ ही छात्र संगठनों ने आरोप लगाया है कि इस बैठक के दौरान उनकी कोई बात नहीं सुनी गई। इसके अलावा, इस बैठक में शिक्षकों और छात्रों के बीच झड़प का मामला भी सामने आया है। जेएनयू के रजिस्ट्रार प्रमोद कुमार ने बताया कि शुक्रवार को हुई एसी की बैठक में योग दर्शन के पाठ्यक्रम को मंजूरी मिल गई है। इसके अलावा विश्वविद्यालय में आपदा प्रबंधन का विशेष केंद्र बनाने पर भी सहमति बनी है।