प्रेमचंद अग्रवाल बनें विधानसभा के अध्यक्ष

देहरादून। ऋषिकेश से तीसरी बार भाजपा के टिकट पर निर्वाचित विधायक प्रेमचंद अग्रवाल उत्तराखंड की चौथी विधानसभा के अध्यक्ष बन गए है। स्पीकर पद के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया में एकमात्र नामांकन उन्होंने ही किया। इससे अब उनके निर्विरोध निर्वाचन की औपचारिक घोषणा ही बाकी है। अब से कुछ ही देर बाद विधानसभा में विधिवत रूप से इसकी घोषणा कर दी जाएगी।

बताते चले कि उत्तराखंड की नवगठित विधानसभा का प्रथम सत्र शुक्रवार 24 मार्च से शुरू हो रहा है। इससे पहले स्पीकर का चुनाव किया जाना है। भाजपा को चुनावों में भारी बहुमत मिला है। ऐस में विधानसभा अध्यक्ष भाजपा का ही बनना तय माना जा रहा था।

हालांकि, यह भी कयास लगाए जा रहे थे कि कांग्रेस प्रतीकात्मक रूप से इस पद पर अपना प्रत्याशी खड़ा कर सकती है। भाजपा में विधानसभा अध्यक्ष पद के कई दावेदार थे। इनमें प्रोटेम स्पीकर हरबंश कपूर, पूर्व मंत्री बिशन सिंह चुफाल और बंशीधर भगत का नाम चल रहा था मगर अंत में मुहर प्रेमचंद्र अग्रवाल के नाम पर लगी। प्रेमचंद अग्रवाल की तरफ से बुधवार को कुल 16 सेट में नामांकन पत्र दाखिल किया गया था।

इस बारे में पूछे जाने पर सचिव विधानसभा जगदीश चंद्र ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया के दौरान केवल एक ही नामांकन प्राप्त हुआ है। अब सदन में नए विधानसभा अध्यक्ष के नाम की घोषणा की जाएगी। विधानसभा उपाध्यक्ष पद के निर्वाचन की प्रक्रिया इसके बाद आरंभ होगी।