जीएसटी के लागू होने से पहले यहां मिल रहे है सस्ते स्मार्टफोन

नई दिल्ली। 1 जुलाई से पहले जीएसटी लागू होने वाला है जीएसटी के लागू होने से पहले स्मार्ट फोन और टैबलेट पर बंपर सेल मिल रही हैं अगर आप स्मार्टफोन लेने की सोच रहे हैं तो ये सही मौका हैं आप अपना स्मार्टफोन ऑनलाइन ऑर्डर कीजिए और प्री-जीएसटी सेल का फायदा उठाइए ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां अपना बचा हुआ स्टॉक क्लीयर करने में सरकार जुटी हैं खासकर उन स्टॉक पर जो ऐसे राज्यों में है जहां टैक्स दर प्रस्तावित जीएसटी रेट यानि 12 फीसदी से कम है।

उल्लेखनीय हैं कि कर्नाटक तमिलनाडु केरल और तेलंगाना जैसे राज्यों में स्मार्टफोन पर वैट महज 5 फीसदी है यही कारण है कि ऑनलाइन कंपनियां बिल इन्हीं राज्यों से तैयार करती हैं। ज्यादातर राज्यों में वैट 14 फीसदी है लेकिन जीएसटी लागू होने के बाद पूरे देश में एक टैक्स 12 फीसदी होगा लिहाजा सेल लगाकर पुराना माल निकालने की होड़ लगी हैं।

कई कंपनियों द्वारा दी जा रही इस सेल में 49 फीसदी तक छूट दी जा रही हैं जल्द ही फ्लिपकार्ट भी इस मैदान में कूदेगा पेटीएम पहले ही स्मार्टफोन पर बेहतरीन डील के साथ मैदान में है आईफोन सैमसंग जैसे स्मार्टफोन पर भी अच्छे ऑफर्स मिल रहे हैं।

बताते चले कि सरकार ने पहले ही या बता दिया हैं कि 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद से कंज्यूमर्स के लिए स्मार्टफोन्स सीमेंट और मेडिकल डिवाइसेस खरीदना सस्ता हो जाएगा स्मार्टफोन्स के लिए प्रपोज्ड जीएसटी रेट पर 12 पंरसेंट है जबकि अभी कंज्यूमर्स को 13.5 परसेंट से ज्यादा टैक्स देना पड़ता है इससे करीब डेढ़ फीसदी का फायदा हो सकता हैं।