अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा जीएसटी का सकारात्मक असर: मूडीज

नई दिल्ली। अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत में लागू किए गए वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) को उच्च विकास दर और कर राजस्व बढ़ाने वाला बताया है। मूडीज ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा कि जीएसटी से उत्पादन बढ़ेगा और बिजनेस करना आसान होगा। जीएसटी से देश में आर्थिक व्यवस्था सुधरेगी।

बता दें कि मूडीज के इनवेस्टर सर्विस के उपाध्यक्ष विलियम फोस्टर ने कहा कि जीएसटी से बिजनेस करना आसान होगा, देश के बाजारों का एकीकरण होगा जिससे देश में विदेशी निवेश आकर्षित होगा। मूडीज ने जीएसटी को लेकर और भी तारीफ की उसका कहना है की इससे भारत में काफी बदलाव आएगा।

उन्होंने कहा कि कर राजस्व बढ़ने व प्रशासनिक सुधार से अधिक से अधिक संख्या में लोग कर चुकाएंगे। दोनों भारत के क्रेडिट प्रोफाइल के लिए सकारात्मक साबित होंगी, जो अब तक कम राजस्व के चलते बाधित था।

मूडीज का कहना है कि इससे केंद्र और राज्यों के बीच साझा आईटी बुनियादी ढांचे के उपयोग के जरिये इसके अनुपालन में अधिक आसानी होगी और सरलीकृत कर दरों और उसके देश भर में एक समान होने के चलते अनुपालन की समग्र लागत में कमी आयेगी।

भारत में एक जुलाई से जीएसटी लागू कर दिया गया है, जिसके तहत पूर्व में लगने वाले 17 तरह के करों और केंद्र तथा राज्य सरकारों द्वारा लगाए जाने वाले 23 अधिभारों को खत्म कर एक राष्ट्रीय कर की व्यवस्था कर दी गई है।