लीबिया पर राजनीतिक समझौता जल्द लागू हो : सुरक्षा परिषद

संयुक्त राष्ट्र| संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने लीबिया में लड़ाई रोकने और देश में राष्ट्रीय एकता वाली सरकार के गठन के लिए हुए राजनीतिक करार को जल्द लागू करना आवश्यक बताया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र की इस 15 सदस्यीय संस्था ने बुधवार को एक बयान में कहा, “परिषद के सदस्यों ने लीबिया को लेकर चुनौतीपूर्ण राजनीतिक, सुरक्षा की स्थिति और गंभीर राजनीतिक ध्रुवीकरण पर अपनी गहरी चिंता जताई है। इसकी वजह से वहां की सुरक्षा व्यवस्था के साथ आर्थिक और मानवीय हालात बिगड़ते जा रहे हैं।security-coun-cil

बयान में कहा गया है कि परिषद के सदस्यों ने हाल में त्रिपोली में बढ़ी हिंसा पर अपनी गहरी चिंता जताई है और सभी पक्षों से लड़ाई बंद करने की ‘प्रेसिडेंसी काउंसिल’ की अपील पर तत्काल ध्यान देने को कहा है।बयान में यह भी कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता से लीबियाई राजनीतिक समझौते पर हस्ताक्षर हुए लगभग एक वर्ष हो चुके हैं। यह समझौता दो प्रतिद्वंद्वी लीबियाई संसदों तोबरुक स्थित अंतर्राष्ट्रीय मान्यता वाली काउंसिल ऑफ डेप्युटीज और त्रिपोली स्थित स्वघोषित जेनरल नेशनल काउंसिल के बीच हुआ था।

सुरक्षा परिषद ने लीबिया में आतंकी खतरे को लेकर गहरी चिंता दोहराई है और लीबियावासियों से आग्रह किया है कि वे सभी राजनीतिक एवं सुरक्षा मतभेदों से ऊपर उठकर एकजुट हों और अपने देश की सेवा के लिए आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से लड़ें। संस्था ने हथियार बंद लोगों से नागरिकों के खिलाफ हिंसा बंद करने को कहा है।