जिंदगी की 2 बूंदों ने छिनी मासूम की जान

लुधियाना। देशभर में बच्चों की मौत के तमाम मामले सामने आ रहे हैं। कभी तो स्कूल में हुई बच्चे की मौत का मामला, तो कभी छात्राओं के साथ बलात्कार के बाद मौत के घाट उतारना या फिर ऑक्सीजन ना मिलने के कारण हुई बच्चों की मौत का मामला सामने आ रहे हैं। भारत में बच्चों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। सरकार ने 2 बूंद जिंदगी के नाम से पोलियो अभीयान चलाया जाता है। इस अभीयान में पोलियो कर्मचारी घर-घर जाकर 5 साल से कम बच्चों को पोलियो की 2 बूंद पिलाते हैं। ताकी बच्चे पोलियो की खतरनाक बिमारी से दूर रहे। इसी कड़ी में पंजाब के मॉडल टाउन क्षेत्र से भी कुछ इसी तरह का मुद्दा सामने आया है, लेकिन यह मामला थोड़ा अजीबों-गरीब तरह का भी है। मॉडल टाउन थाना क्षेत्र के अंबेडकर नगर इलाके में डेढ़ साल के बच्चे को पोलियो बूंद पिलाई थी। पोलियों की 2 बूंद पीते ही कुछ ही मिंटों के भीतर बच्चे के मुंह से झाग निकलने लगे और कुछ ही पल बाद उसकी मौत हो गई। उसके बाद पुलिस को सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच गई।

polio, drops, takes, away, child, life, death,
polio drops

उत्तरप्रदेश के जनपद आगरा निवासी डेढ़ वर्षीय आदित्य अपने परिजनों के साथ पंजाब के अंबेडकर नगर में अपने नाना के यहां रहने के लिए आया था। बृहस्पतिवार को मॉडल टाउन थाना क्षेत्र के फौजी मोहल्ले में आशा वर्कर बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिला रहे थे। तभी उसके परिजनों ने भी आदित्य को 2 बूंद पिलवाई थी। पोलियो की दवा पिलाते ही चंद मिंटो में आदित्य के मुंह से झाग निकलने लगे थे। जब तक परिजन कुछ समझ पाते उससे पहले बच्चे ने दम तेड़ दिया था। लेकिन उसके परिजनों ने यह सपने में भी नहीं सोचा होगा कि पोलियो की 2 बूंद आदित्य की जिंदगी बचाने के बजाए उनके बच्चे की जान ले लेंगी। उसके बाद परिजनों ने काफी हंगामा उतारा है। उसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने परिजनों को शांत कराया और पूरे मामले की जांच में जुट गई है।

मॉडल टाउन थाना क्षेत्र के फौजी मोहल्ले में 5 बच्चों को पोलियो बूंद पिलाई गई थी। उनमें से केवल आदित्य की तबियत खराब हुई है। जबकी पूरे इलाके में करीब 28 बच्चों को पोलियो बूंद पिलाई गई थी। अब पुलिस बच्चे की मौत का कारण पता लगाने में जुटी हुई है।