अब स्मार्ट वर्दी में नजर आएंगे पुलिस के जवान, मौसम के हिसाब से बनाई गई नई वर्दी

नई दिल्ली। अब पुलिस के जवानों को खाकी वर्दी नहीं बल्कि स्मार्ट यूनिफॉर्म में नज़र आएंगे। जिसको अलग-अलग जगाहों में मौसम की परिस्थितियों को देखते हुए डिजाइन किया गया है। नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजायन ने ब्रिटेश युग की मौजूदा खाकी पर पांच साल रिसर्च करने के बाद स्मार्ट यूनिफॉर्म तैयार की है। यह यूनिफार्म सभी राज्‍यों, केंद्रशासित प्रदेशों और सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्सेज के लिए होगी।

policemen, set, shed, khaki, smart designer, uniform, National Institute of Design
policemen smart designer uniform

यूनिफॉर्म को ब्‍यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट के साथ मिलकर डिजायन किया गया है। इसमें शर्ट, ट्राउजर, बेल्‍ट, कैप, जूते, बिल्‍ला और जैकेट के अलावा रेनवियर और हेड गियर भी है। इस संबंध में सभी राज्‍यों की पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्सेज को रिपोर्ट भेज दिया गया है। देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में अलग अलग मौसम की स्‍थितियों को देखते हुए नए यूनिफॉर्म को डिजायन किया गया है।

वहीं 9 राज्‍यों की पुलिस और आम जनता से लिए गए इनपुट के अनुसार मौजूदा यूनिफॉर्म में काफी खामियां हैं। इसकी फिटिंग और शेड्स हर राज्‍य के अनुसार वहां के पुलिसवालों के लिए बदलती जाएगी। मौजूदा वर्दी का कपड़ा काफी मोटा है जो गर्मियों के लिए सही नहीं है। साथ ही इसमें जरूरी सामान रखने के लिए भी कोई जगह नहीं बनाई गई है। मौजूदा वर्दी में की कैप स्मार्ट तो है लेकिन जाड़ों के लिए वो भी सही नहीं है। साथ ही इसके हैल्मेट में भी काफी वजन है। मेटल से बनी बेल्ट इतनी मोटी है कि झूकनेपर पेट में चुभती है।