पुलिस जवानों को मिलेंगे बुलेटप्रूफ जैकेट और हैलमेट

जयपुर। राज्य में नाकाबंदी के लिए तैनात होने वाले पुलिस जवानों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने अतिसंवेदनशील जिलों में बुलेटप्रुफ जैकेट और हैलमेट देने का एलान किया है। इसके अलावा एक ही थाने में बरसों से नियुक्त पुलिस अफसरों व जवानों के तबादला का भी निर्देश दिया है।

गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया की अध्यक्षता में हाल ही में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक हुई थी जिसमें ये फैसला लिया गया। गृहमंत्री ने ये निर्णय पुलिस जवानों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर लिया है।

rajasthan police
अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि नाकाबंदी के दौरान अपराधियों एवं पुलिस के बीच झड़प हो जाती है और वो गंभीर रुप से घायल हो जाते हैं। जवानों के घायल होने की संख्या में बढ़ोत्तरी के चलते सरकार ने अहम फैसला लेते हुए सभी को बुलेटप्रूफ जैकेटऔर हैलमेट मुहैया कराने की घोषणा की है ताकि जवानों के आहत होने की संभावना कम हो सके ।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने 5 साल से एक की थाने में कार्यरत पुलिसकर्मियों के तबादले का भी फैसला लिया हैं। ये फैसला काफी समय से आ रही शिकायतों के आधार पर लिया गया है।

इसके साथ ही सरकार ने ट्रैफिक नियमों को सख्य करते हुए कई कदम उठाएं है जिसके अंतर्गत शराब पीकर, मोबाईल पर बात करते हुए, ओवरलोडिग एवं तेज गति से वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की हिदायत देते हुए, दूसरी बार ऐसी हरकत करते पाए जाने पर वाहन चालक का लाईसेन्स 6 माह के लिये जब्त करने का आदेश भी दिया है।