इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार के आरोप में जांच

जेरूशलम। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं जिसमें पुलिस पूछताछ कर रही है। सूत्रों की मानें तो अटॉर्नी जनरल एविचई मेंडेलब्लिट ने बताया कि सोमवार देर रात तक चलने वाली इस पूछताछ में नेतन्याहू से उद्यमियों से लाभ प्राप्त करने के आरोपों को लेकर बातचीत हुई। इस मामले में कई महीनों से जांच जारी है, लेकिन दिसंबर में जांचकर्ताओं को कुछ ऐसे सबूत मिले, जिनसे ‘मामले की पूरी स्थिति ही बदल गई’ और जिसके कारण सोमवार को प्रधानमंत्री से पूछताछ की गई।

मीडिया को दूर रखने के लिए प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास के बाहर काले पर्दे लगाए गए हैं। हालांकि, नेतन्यूह के कार्यालय ने इन आरोपों को ‘निराधार’ बताया है। लिकुड पार्टी के अपने मंत्रियों के साथ एक बैठक में उन्होंने कहा, “उन्हें कुछ हासिल नहीं होगा क्योंकि कुछ है ही नहीं।” नेतन्याहू और उनके परिवार पर व्यापारियों से उपहार और धन लेने समेत अन्य लाभ उठाने के संदेह को लेकर अपराधिक जांच जारी है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, एक अमेरिकी अरबपति रॉन लॉडर भी इस मामले से जुड़े हैं। लॉडर नेतन्याहू के करीबी दोस्त थे, लेकिन बाद में उनके रिश्ते में खटास आ गई थी।

लॉडर सितंबर में दिवंगत राष्ट्रपति शिमोन पेरेस की अंत्येष्टि में शामिल होने के लिए इजरायल आए थे। उस समय पुलिस ने उनसे इस मामले में पूछताछ की थी। लॉडर ने तब स्वीकार किया था कि उन्होंने नेतन्याहू को कई उपहार दिए थे और प्रधानमंत्री के बेटे येर की विदेश यात्रा का खर्च भी उठाया था।