बेटियों को समस्या से निजात दिलायेगी पुलिस की शिकायत पेटिका

गोरखपुर। जिले के इंटरमीडिएट और डिग्री कालेजों की बेटियों को अब शर्मिन्दा नहीं होना पड़ेगा। उनसे कोई पुलिस वाला सीधे-सीधे शब्दों में बात करने की बजाय लिखित समस्या लेंगे। इसका फरमान जारी होने के साथ ही अमल में लाया जाना भी शुरू हो गया है।

जिले के इंटर और डिग्री कालेज परिसरों में शिकायती पेटिका रखी गयी है। अब बेटियां इन पेटिकाओं में अपनी समस्याएं लिखकर डालेंगी और उन्हें छेड़ने वाले शोहदों की निगरानी शुरू हो जाएगी।

यूपी पुलिस ने महराजगंज जिले में नई पहल शुरु कर दी है। पुलिस अब स्कूलो में जाकर एक शिकायत पेटिका लगा रही है, जिसमें स्कूली छात्राए अपनी समस्या लिखकर डाल सकेंगी। जिसकी निगरानी यूपी पुलिस के जवान करेंगे। जिले के सभी इण्टर कालेजो से लेकर डिग्री कालेजो में यह व्यवस्था लागू की गई है।

जिले की पुलिस अब सभी कालेजो में पहुंचकर इस नई व्यवस्था के बारे में जानकारी दे रही है और स्कूली छात्राओं से साथ देने की बात कह रही है। पुलिस उन्हें शिकायती पेटिका में लिखित पत्र डालने के बावत अन्य जानकारियां भी देने में जुटी है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस पहल से बेटियों को शिकायत करने के लिए कही जाना नहीं पड़ेगा। स्कूल में ही पुलिस विभाग ने एक पेटिका लगाई है।

चाभी पुलिस के पास होगी। उसे पुलिस ही खोलेगी। बेटियों का नाम भी गुप्त रखा जाएगा। पीड़ित बेटियां केवल शिकायत करें। पुलिस उनका संज्ञान लेगी। पुलिस की इस पहल से छात्राएं खुश हैं। उनका कहना है कि स्कूल अकेले आना जाना होता है। रास्ते में शोहदे अक्सर परेशान करते हैं। लेकिन इस व्यवस्था से हम खुद को सुरक्षित समझ सकते हैं।