भीम ऐप ने लेन-देन को आसान और तेज बना दिया है : नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भीम एप को मेक इंन इंडिया का उदाहरण बताते हुए कहा है कि पिछले 10 दिनों में एप को 1 करोड़ लोग डाउनलोड कर चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोशल नेटवर्किंग साइट पर ट्वीट कर कहा, ‘यह जानकर खुशी हुई कि 10 दिनों के अंतराल में भीम एप को 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड किया गया है।’ भीम ऐप ने लेन-देन को आसान और तेज बना दिया है जिससे यह युवाओं के बीच लोकप्रिय बन रही है। एप व्यापारियों के लिए फायदेमंद है। उन्होंने कहा, ‘भीम एप मेक इन इंडिया का एक उचित उदाहरण है कि कैसे प्रौद्योगिकी का प्रभावी ढंग से भ्रष्टाचार और काले धन की समस्या को समाप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।’

बता दें कि केंद्र सरकार का यूपीआई (यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेज) आधारित भीम एप गूगल प्ले स्टोर पर हिट हो चुका है। इस एप को नकदी रहित अर्थव्यव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने 30 दिसम्बर को लांच किया था। अब इस एप को प्ले स्टोर से 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।
इतना ही नहीं बल्कि अब तक इससे लगभग 20 लाख से ज्यादा ट्राजेंक्शन किए जा चुके हैं। भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) एप यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) और यूएसएसडी (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लिमेंटरी सर्विस डेटा) का नया वर्जन है। अभी इस एप को केवल एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए ही उपलब्ध कराया गया है।