पीएम मोदी ने की फ्रांसीसी राष्ट्रपति से मुलाकात

पेरिस। अपने चार देशों के अंतिम दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस पहुंचे जहां उन्होंने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैन्युएल मैकरॉन से मुलाकात कर अतंरराष्ट्रीय, परस्पर हितों के मुद्दों पर बात की साथ ही और भी कई मुद्दों को लेकर चर्चा की जैसे- रणनीतिक संबंध आतंक पर रोकथाम, जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर रिश्तों को बढ़ावा देने पर बात की गई। पीएम ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति से उनके अधिकारिक आवास एलिसी पैलेस पर मुलाकात की।

बता दें कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अपने ट्वीट पर दोनों नेताओँ की मुलाकात की कुछ फोटो को अपने ट्वीटर अकाउंट पर शेयर किया हैं। जिसपर उन्होंने लिखा कि नई गर्मजोशी और मित्रता की प्रतीक वाली एक मुलाकात। इससे पहले पीएम मोदी रूस पहुंचे थे जहां उन्होंने व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात कर अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच में हिस्सा लिया था। वहीं रूस की यात्रा से पहले पीएम ने जर्मनी और स्पेन का दौरा किया था जिसमें उन्होंने शीर्ष नेतृत्व के साथ बात की थी।

फ्रांस जाने से पहले पीएम ने कहा था कि फ्रांस हमारे लिए एक महत्वपूर्ण रणनीतिक बिंदु जैसा है। जो हर मामले में हमेशा हमारे साथ खड़ा रहता है। साथ ही उन्होंने कहा था कि मैं मैकरॉन से मिलने और उनसे अहम मुद्दों पर बात करने के लिए उत्सुक हूं। फ्रांस भारत का नौवां सबसे बड़ा निवेश साझेदार है। वह रक्षा, अंतरिक्ष, परमाणु और नवीकरणीय ऊर्जा, शहरी विकास और रेल के क्षेत्र में भारत के विकास संबंधी कदमों में एक प्रमुख साझेदार है।

वहीं चुनाव के बाद मैकरॉन के जीत हासिल करने पर प्रधानमंत्री ने फोन करके बधाई दी थी और साथ ही कहा था कि वो द्विपक्षीय रिश्तों और मैकरॉन के साथ काम करने के लिए बहुत उत्सुक हूं। मैकरॉन ने पिछले साल चुनाव जीत कर सबसे युवा राष्ट्रपति बन कर इतिहास रचा था।