डेविस कप में रिजर्व रखे गए पेस की जीत के साथ रैंकिंग सुधरी

नई दिल्ली। डेविस कप मुकाबले में भारतीय टीम में रिजर्व के रूप में शामिल किए गए लिएंडर पेस ने लियोन चैलेंजर के डबल मुकाबले में खिताब जीतने के साथ विश्व रैंकिंग की युगल ग्रेड में आगे बढ़ने में सफल रहे, वहीं वोपन्ना एक कदम पीछे खिसक गए हैं।

पेस ने कनाडा के आदिल शम्सदीन के साथ मिलकर मैक्सिको में खिताब अपने नाम किया था, इसके बाद वे वो युगल रैंकिंग में 4 पायदान आगे आकर 53वें स्थान पर आ गए थे। पेस के साथ डेविस कप टीम के एक अन्य रिजर्व खिलाड़ी बोपन्ना अब भी भारत के नंबर एक युगल खिलाड़ी बने हुए हैं। लेकिन उन्हें एक पायदान का नुकसान हुआ है और वो इस समय 24वें स्थान पर हैं। वहीं विश्व स्तर की रैंकिंग में दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर को मियामी ओपन की जीत का फायदा मिला है| वह दो पायदान आगे चौथे स्थान पर पहुंच गये। फाइनल में हारने वाले राफेल नडाल भी दो स्थान आगे पांचवें स्थान पर काबिज हो गये हैं।

इसके अलावा पुरूष एकल में रामकुमार रामनाथन भारतीय खिलाड़ियों में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर हैं। वह दो पायदान ऊपर 267वें स्थान पर पहुंच गये हैं। युकी भांबरी (285) ने 22 पायदान की लंबी छलांग लगाई है। प्रज्ञेश गुणेश्वरन 38 पायदान चढ़कर शीर्ष 300 में शामिल होकर 287वें स्थान पर अपना कब्जा जमा लिया है।