पेट्रोल की कीमतों में 32 पैसे की बढ़त

मुंबई। रोजाना प्राइस रिवाइजिंग पैटर्न के आधार पर मुंबई में सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में 32 पैसे की उछाल आई है। 30 दिसंबर से 8 जनवरी तक पेट्रोल की कीमतों में 48 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। मुंबई में सोमवार को पेट्रोल की कीमत बढ़कर 78.32 रुपए प्रति लीटर हो गई है, जबकि दिल्ली में 70.43 रुपए, कोलकाता में 73.17 रुपए और चेन्नई में 73.01 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहे हैं पेट्रोल। इसके अलावा कल्याण, ठाणे और महाराष्ट्र के लिए पेट्रोल की कीमतों में 15 पैसे की बढ़ोतरी हुई है।

Petrol
Petrol

वहीं सोमवार को ठाणे में पेट्रोल की कीमत 78.61 रुपए रही। डीजल के दाम में भी 20 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। पेट्रोल 64.52 रुपए प्रति लीटर बिक रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में डीजल की कीमतों में 85 पैसे और पेट्रोल में 46 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि देश के तीनों बड़ी पेट्रोलियम कंपनियां इंडियन ऑयल (आईओसीएल), भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल) और हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम (एचपीसीएल) इंटरनेशनल मार्केट के आधार पर पेट्रोल की कीमतें रोजाना रिवाइज करती हैं। इससे पहले पेट्रोल की कीमतें हर 15 दिन में बदलती थीं। केंद्र सरकार के निर्देश पर इनकी कीमतों में रोज बदलाव किया जा रहा है।

बता दें कि हर 15 दिन पर कीमतें रिवाइज होने की पुरानी व्यवस्था एक अप्रैल 2002 को शुरू हुई थी। इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में होनेवाले बदलाव और इंटरनेशनल मार्केट में रुपए की कीमतों के आधार पर कीमतों की समीक्षा होती थी। सरकार का उद्देश्य पेट्रोलियम पदार्थों को नियंत्रण मुक्‍त करने की थी। इसी के चलते पहले हर 15 दिन पर और बाद में रोजाना आधार पर कीमतों में बदलाव की व्‍यवस्‍था को लागू किया गया। 1 मई से पायलेट प्रोजेक्‍ट के तहत 5 शहरों पुडुचेरी, विशाखापट्नम, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़ में पेट्रोल के प्राइस की रोजाना समीक्षा होती थी। हालांकि प्रयोग सफल होने के बाद रोजाना प्राइस रिवाइज होने वाली व्‍यवस्‍था को 16 जून से पूरे देश में लागू कर दिया गया।