ट्रंप ने पीटर नावारो को राष्ट्रीय व्यापार परिषद का प्रमुख चुना

वाशिंगटन। ट्रंप की ट्रांजिशन टीम ने एक बयान में कहा, “राष्ट्रीय व्यापार परिषद का गठन ट्रंप के अमेरिका को दोबारा विनिर्माण क्षेत्र में महान बनाने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जिससे प्रत्येक अमेरिकी नागरिक को दोबारा बेहतर मेहनताने पर काम करने का अवसर मिले।” बयान के मुताबिक, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर नावारो व्यापार नीतियों का भी विकास करेंगे जिससे अमेरिका का व्यापार घाटा घटे और अन्य देशों में जा रहे रोजगार को देश में रोकने में मदद मिले।

mark
ट्रांजिशन टीम के मुताबिक, “राष्ट्रीय व्यापार परिषद ‘अमेरिकी सामान खरीदो, अमेरिकी को काम पर रखो’ कार्यक्रम का नेतृत्व करेगी ताकि ट्रंप के बुनियादी ढांचे से लेकर राष्ट्रीय रक्षा तक की उनकी परियोजनाएं पूरी हो सकें।”ऐसा पहली बार है कि व्हाइट हाउस में एक परिषद होगी जो अमेरिका में विनिर्माण और अमेरिकी कामगारों पर ध्यान केंद्रित करेगी। यह परिषद व्हाइट हाउस की तीन अन्य परिषदों के साथ सामूहिक रूप से काम करेगी। यह तीन अन्य राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद, राष्ट्रीय आर्थिक परिषद, घरेलू नीति परिषद हैं।

ट्रंप ने उत्तर अमेरिका मुक्त व्यापार समझौता (नाफ्टा) पर दोबारा चर्चा करने और अमेरिका को विवादास्पद ट्रांस पैसिफिक पार्टनरशिप (टीपीपी) से बाहर निकालने की प्रतिबद्धता जताई हुई है।