पीपल के पेड़ की पूजा से दूर हो जाएंगे सारे कष्ट

नई दिल्ली। पेड़ों में पीपल को सबसे पवित्र और पूजनीय माना गया है। पीपल में सभी देवी-देवताओं का वास होता है। इसकी या इसके आस पास पूजा करने से आपकी सभी परेशानियों को हल होने में मदद मिलता है, इसीलिए लोग आज भी इस पेड़ को काटने से डरते है, इसके साथ वैज्ञानिक दृष्टि से भी इस पेड़ को बहुत अच्छा माना गया है, क्योंकि यह पर्याप्त मात्रा में कार्बन डाई ऑक्साइड को लेता है और ऑक्सीजन को छोड़ता है।

 

पीपल के पेड़ की पूजा करने से बहुत ही फायदा मिलता है।माँ लक्ष्मी की अपार कृपा रहेगी, शनि के बुरे प्रकोप से ही घर के ऐश्वर्य नष्ट होते है, परन्तु शनिवार को पीपल की पूजा करने से माँ लक्ष्मी और शनि की कृपा आप पर बनी रहती है। इसके अलावा स्कन्द पुराण में वर्णित है इसके मूल में विष्णु, तने में केशव, शाखाओं में नारायण, पत्तों में श्री हरि और फलों में सभी देवताओं के साथ अच्युत सदैव निवास करते है, और ये भगवान् विष्णु का प्रतीक है।

यदि आपका पर्स हमेशा खाली रहता है, तो इसके लिए आप शनिवार के दिन पीपल का एक पत्ता तोड़ लें, उसके बाद उसे गंगाजल से धो लें, उसके बाद पीपल के पत्ते के ऊपर हल्दी तथा दही के घोल से अपने दाएं हाथ की अनामिका अंगुली से ह्रीं लिखें, और फिर इस पत्ते को धूप दीप दिखाकर अपने बटुए में रखे लें, ऐसा प्रत्येक शनिवार को पूजा के साथ करें, और उस पत्ते को बदलते रहें, इस उपाय को करने से आपका पर्स कभी धन से खाली नहीं होगा, और याद रखें की पुराना पत्ता किसी पवित्र स्थान पर ही रखें।