फोन खोने के बाद ही अब पेटीएम के वॉलेट में सुरक्षित रहेगा आपका पैसा

नई दिल्ली। पेटीएम ने आज अपने एंड्रॉयड मोबाइल एप्लिकेशन पर नए ‘एप्स पासवर्ड’ सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। यह पेटीएम उपयोगकर्ता को सुरक्षित पिन, पासवर्ड, पैटर्न या फिंगरप्रिंट स्थापित करने में सक्षम बनाएगा, जिससे उनके पेटीएम वॉलेट में संग्रहित पैसे को सुरक्षित रखा जा सके, भले ही उसके मालिक का फोन खो जाए या गुम हो जाए। यह एप्लिकेशन पासवर्ड सुविधा वर्तमान में नवीनतम एंड्रॉयड एप में उपलब्ध है। उपयोगकर्ता ‘सेटिंग’ मेनू में ‘सुरक्षा’ विकल्प का उपयोग करके उनके फोन का डिफॉल्ट एंड्रॉयड सुरक्षा पासवर्ड सेट कर सकते हैं। उसके बाद वे किसी पिन, पासवर्ड, पैटर्न या फिंगरप्रिंट से उनके फोन की रक्षा करना चुन सकते हैं।

paytm

पासवर्ड सेट करने के बाद जब उपयोगकर्ता अपडेटेड पेटीएम एप्लिकेशन पर ‘भुगतान’ या ‘पासबुक’ पर क्लिक करता है, तो उन्हें इस वैकल्पिक सुविधा को सक्षम करने के लिए पूछा जाएगा। एक बार जब वे ‘सुरक्षा जोड़ें’ विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो उन्हें अपने फोन के पासवर्ड की फिर से पुष्टि करने को कहा जाएगा, और उनके नए एप पासवर्ड को सेट किया जाएगा।

उपयोगकर्ता अपने एंड्रॉयड ऐप्स में ‘सुरक्षा और सेटिंग’ मेनू में ‘एंड्रॉयड सुरक्षा’ सुविधा बंद करके इस सुरक्षा तंत्र को निष्क्रिय करना चुन सकते हैं।

पेटीएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष दीपक एबोट ने बताया, “हमारे ग्राहक के पैसों की सुरक्षा हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। नई एप पासवर्ड सुविधा का शुभारंभ उस दिशा में एक और उठाया गया कदम है, जो आपके पेटीएम वॉलेट की रक्षा आपके फोन के खो जाने या गुम हो जाने के बावजूद भी करेगा। यह हमारे 16.4 करोड़ उपयोगकर्ताओं के लिए मन की शांति ही नहीं, बल्कि हमारे ग्राहकों के प्रति हमारी बेजोड़ प्रतिबद्धता का भी प्रदर्शन करता है।”

इस समय देशभर में 10 लाख से अधिक ऑफलाइन व्यापारी अपने पसंदीदा भुगतान मोड के रूप में पेटीएम का स्वीकार करते हैं। पेटीएम को टैक्सियों, ऑटो, पेट्रोल पंप, किराने की दुकानों, रेस्तरां, कॉफी की दुकानों, मल्टीप्लेक्स, पार्किं ग, फार्मेसियों, अस्पतालों, किराना दुकानों समेत और भी कई जगहों पर स्वीकार किया जाता है।