जुलाई माह में 1611 पदों पर होगा शिक्षकों का नियोजन : पटना

पटना। जिले के नगर निगम और जिला परिषद के कई स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त 1611 सीटों पर नियोजन जुलाई में प्रारंभ कर दी जाएगी। नगर निकाय चुनाव और नियमावली के बिंदुओं पर मार्गदर्शन के कारण प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया था। शिक्षा विभाग इसी सप्ताह प्रक्रिया प्रारंभ करने को लेकर हरी झंडी दिखा सकता है।

विभाग के वरीय अधिकारियों के अनुसार जुलाई से रुकी हुई प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। नगर निगम के उच्च माध्यमिक के 139 और माध्यमिक के 374 रिक्तियों पर मेधा सूची प्रकाशन के बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। वहीं, जिला परिषद स्कूलों के रिक्त 1093 सीटों के लिए अभ्यर्थियों से आपत्ति लेने की प्रक्रिया अप्रैल में ही पूरी कर ली थी। मेधा सूची का प्रकाशन जुलाई के मध्यम और अंतिम काउंसिलिंग की प्रक्रिया जुलाई तीसरे या चौथे सप्ताह में पूरी होने की संभावना है। इसके साथ नगर परिषद और नगर पंचायत की रिक्त सीटों पर भी नियोजन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी।

सीट के बराबर भी साइंस अभ्यर्थी नहीं माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में साइंस शिक्षकों के रिक्त पदों के बराबर भी अभ्यर्थी काउंसिलिंग में शामिल नहीं हुए है। नगर निगम की काउंसिलिंग में फिजिक्स के 21 सीटों के लिए एक अभ्यर्थी ही शामिल हुए थे। नियोजन पदाधिकारियों का कहना है कि जीव और वनस्पति विज्ञान छोड़ अन्य साइंस विषयों में सभी पदों पर नियोजन मुश्किल में दिखाई दे रहा है।