अब अंग्रेजी में ही नहीं बल्कि हिंदी में भी मिलेगा पासपोर्ट

 

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा सक्रिय रहने वाली मंत्री सुषमा स्वराज ने पासपोर्ट को लेकर एक नई घोषणा की है सुषमा ने कहा कि अब आप अपना पासपोर्ट सिर्फ अंग्रेजी में ही नहीं बल्कि हिंदी में भी पा सकते हैं। सुषमा स्वराज ने इस बदलाव की घेषणा की है।

बता दें कि सुषमा स्वराज ने कहा कि अब तक सभी पासपोर्ट पासपोर्ट अंग्रेजाी में आते थे। लेकिन अब हिंदी में भी पासपोर्ट मिलेंगे पासपोर्ट में अब तक सारी जानकारी सिर्फ अंग्रेजी में मांगी जाती थी लेकिन अब हिंदी में भी इसकी जानकारी मांगी जाएगी।

पासपोर्ट में आपके नाम से लेकर जन्मतिथि तक सारी जानकारी अंग्रेजी में मांगी गई होती थी। और उन्हें सिर्फ अंग्रेजी में ही भरना होता था। लेकिन अब ये अनिवार्य खत्म हो जाएगा और पासपोर्ट हिंदी में भी आएगा।

पासपोर्ट में जो जानकारी सिर्फ अंग्रेजी में होती थी वो अब हिंदी में भी होगी जिससे आपके लिए ये जानना आसान हो जाएगा कि पासपोर्ट में क्या पुछा गया है। जहां इस फैसले को बढ़ावा मिलेगा वहीं इससे उन लोगों को भी फायदा मिलेगा जो अंग्रेजी बोलने और समझने मे असमर्थ हैं। इससे उन लोगों को ये समझने में आसानी होगी कि पासपोर्ट में क्या जानकारी मांगी गई है।