मिलिए पाकिस्तान के इस ‘पत्तीमैन’ से, जो रोजाना खाता है सिर्फ पत्तियां

इस्लामाबाद। अक्सर आपने गाय, भैंस और बकरी को पत्ती खाते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आपने किसी इंसान को ऐसा करते हुए देखा है? नहीं ना..तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे इंसान से मिलवाने जा रहे है जो पिछले 25 सालों से पत्तियां खाकर ही अपना जीवन व्यतीत कर रहा है। ये शख्स पाकिस्तान के पंजाब प्रांत का रहने वाला है।

 

25 सालों से खा रहा है पत्तियां:-

जब भी आपको भूख लगती है तो आप खाना खाते है और उससे आपकी भूख मिट जाती है। लेकिन पाकिस्तान में रहने वाला ये इंसान भूख लगने पर पेड़ों की पत्तियों, डाल और लकड़ी को खाता है और उससे ही अपनी भूख को शांत करता है। इस इंसान का नाम महमूद बट है। बट का कहना है कि गरीबी होने की वजह से वो खाना जुटाने में भी असमर्थ था जिसकी वजह से उसने कई साल पहले पत्तियां खाना शुरु कर दिया। हालांकि उसे इन पत्तियों को खाते हुए कई साल बीत चुके है लेकिन हैरानी की बात ये है कि वो कभी भी बीमार नहीं पड़ा। फिलहाल बट की उम्र अब 50 साल है और वो गुजरांवाला जिले का रहने वाला हैं।

गरीबी ने किया था मजबूर:-

वहीं बट का कहना है कि मेरा परिवार काफी गरीब था इसलिए मैंने सोचा कि सड़क पर भीख मांगने से अच्छा है कि मैं पत्तियां और टहनियां खाकर अपनी गुजारा करुं। हालांकि वो इस समय काम कर रहे है लेकिन उनकी ये आदत आज भी बरकरार है वो भूख लगने पर पत्तियां ही खाते है।

अब बन गई है आदत:-

बट के पड़ोसियों का कहना है कि वो रोज 600 पाकिस्तानी रुपये कमाता है लेकिन हर जगह ताजी पत्तियों की तलाश में रहता है। जहां पर भी उसे मिलती है वहीं उसे लपक लेता है। महमूद बट अपनी इस आदत की वजह से आसपास के इलाके में काफी फेमस है।

 (शिप्रा सक्सेना)