पाकिस्तान में केंसर से पीड़ित महिला ने लगाई सुषमा स्वराज से मदद की गुहार

इस्‍लामाबाद। ये तो सभी जानते हैं कि शुरू से ही भीरत पाक के रिश्ते ठीक नहीं है। पाक हमेशा भारत के खिलाफ रहता है और भारत को नुकसान पहुंचाने के लिए नापाक हरकते करता रहता है। लेकिन चाहे कुछ भी हो दोनों देशों के बाच रिश्ते कितने भी खराब क्यों न हो। दोनों पड़ोसी देशों के बीच कितने भी तनावपूर्ण संबंध रहे हों, मगर विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज भारत के नागरिकों की तरह वहां के आम नाग‍रिकों की मदद के लिए भी हमेशा तत्‍पर रहती हैं। इस बार कैंसर से जूझ रही एक पाकिस्‍तानी महिला ने सुषमा स्‍वराज से मदद की गुहार लगाई है। महिला का नाम फैजा तनवीर है, जिन्‍होंने पत्र लिखकर भारत के लिए वीजा दिलवाने में मदद की मांग की है।

दरअसल, फैजा ने एक मेडिकल वीजा आवेदन पत्र जमा कराया था, जिसे भारतीय दूतावास द्वारा खारिज कर दिया गया। यह मामला उस समय प्रकाश में आया जब फैजा ने सुषमा स्‍वराज के ‘ईद मुबारक’ ट्वीट पर एक वीडियो पोस्‍ट कर टिप्‍पणी की थी। वीडियो में बताया गया था कि वह माउथ कैंसर से जूझ रही हैं। हालांकि दूतावास अधिकारियों ने फैजा से कहा है कि अगर विदेश मामलों में पाक प्रधानमंत्री के सलाहकर सरताज अजीज अगर इस संबंध में सुषमा स्‍वराज को एक पत्र लिखेंगे तो उन्‍हें मेडिकल वीजा मिल सकता है। फैजा की मां ने दोनों नेताओं से उनकी बेटी की मदद करने की अपील की है।

बता दें कि इसके बाद उन्‍होंने सुषमा स्‍वराज को ट्वीट करते हुए उनकी जिंदगी बचाने का अनुरोध किया। फैजा की मां का कहना है कि दोनों देशों के बीच चल रहे तनावपूर्ण संबंधों का हवाला देते हुए भारतीय दूतावास द्वारा उन्‍हें वीजा देने से इंकार कर दिया गया। फैजा को उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित इंद्रप्रस्‍थ डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में अपना इलाज कराना है। इसके लिए उन्‍होंने आधा पैसे का भुगतान भी कर दिया है। लेकिन वीजा न मिलने के कारण वो भारत आने में असमर्थ है और इलाज कराने में भी। अगर फैजा को भारत का वीजा मिल जाता है तो वो भारत आकर अपना इलाज करा सकती हैं।