अमेरिका का दावा, भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ युद्ध छेड़े हुए है पाकिस्तान

वॉशिंगटन। भारतीय सीमा क्षेत्र में पाकिस्तान की ओर से लगातार की जा रही नापाक हरकत के बीच अमेरिका के एक जाने-मानें अमेरिकी सांसद ने ऐसा खुलासा किया है जो पाक की नापाक मंशा को एक बार फिर से जाहिर कर रहा है। अमेरिकी संसादों का दावा है कि पाकिस्तान अपने पड़ोसी मुल्कों से दोस्ती का संबंध कायम नहीं रखना चाहता है इसलिए पाकिस्तान ने अफगानिस्तान और भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है।

हक्कानी नेटवर्क और तालिबान की मदद

पड़ोसी मुल्क के खिलाफ जंग लड़ने में पाकिस्तान हक्कानी नेटवर्क और तालिबान जैसे संगठनों की मदद ले रहा है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले सप्ताह कांग्रेस की एक सुनवाई के दौरान इंटरनेशनल सिक्योरिटी एंड डिफेंस पॉलिसी सेंटर, रैंड कॉरपोरेशन के निदेशक सेथ जोन्स ने कहा, ‘‘अफगानिस्तान का सबसे मजबूत क्षेत्रीय सहयोगी भारत है और यह बात पाकिस्तान को स्वीकार नहीं है।

वहीं कांग्रेस के सदस्य टेड पो ने कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर जैसी जगहों पर भारतीयों के खिलाफ और अफगानिस्तान में अपनी विदेश नीति के उद्देश्यों के आगे बढ़ाने के लिए पाकिस्तान ने छद्म युद्धों का इस्तेमाल किया है. यहां इसका मतलब हक्कानी नेटवर्क और तालिबान जैसे संगठनों को बढ़ावा देने से है, इसलिए पाकिस्तान युद्ध लड़ने की कोशिश कर रहा है।